बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: रैपिडेक्स ट्रेन का उद्घाटन से पहले बदला नाम, अब नमो...

Ghaziabad News: रैपिडेक्स ट्रेन का उद्घाटन से पहले बदला नाम, अब नमो भारत के नाम से जानी जाएगी रेल, यहां देखें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

Lok Sabha Election 2024: मुस्लिम आरक्षण पर लालू यादव के बयान से मचा सियासी घमासान! BJP ने जमकर साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम के बीच PM Modi की ‘मुस्लिम समुदाय’ से खास अपील, वीडियो जारी कर कही ये अहम बात

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़े तमाम नेताओं के बयानों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

Ghaziabad News: कल यानी 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली रैपिडेक्स ट्रेन की सौगात देने वाले हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सुबह 11:15 पर साहिबाबाद में रैपिड ट्रेन को झंडा दिखाएंगे।

केंद्र सरकार ने बदला रैपिडेक्स का नाम

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल का दिल्ली से सटे गाजियाबाद में देश की पहली रैपिडेक्स ट्रेन को झंडा दिखाएंगे। बता दें कि मोदी साहिबाबाद स्टेशन से सुबह करीब 11:15 पर ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम के इस कार्यक्रम से पहले प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर लिए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार रैपिडेक्स ट्रेन का नाम बदल दिया गया है। जी हां केंद्र सरकार ने रैपिडेक्स ट्रेन का नाम बदलकर ‘नमो भारत’ रखने का फैसला किया है। इस ट्रेन को आम लोगों के लिए 21 अक्टूबर से चालू कर दिया जाएगा यानी कि आम यात्री 21 अक्टूबर से इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

दिल्ली की मेट्रो से भी जुड़ेगी ट्रेन

बता दें कि पहले फेस में दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ कॉरिडोर के करीब 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिक खंड को शुरू किया जाएगा। इसकी कुल लंबाई 82 किलोमीटर है। जिसमें से 14 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली में है जबकि 68 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश में है। मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रेन को दिल्ली मेट्रो की अलग-अलग लाइनों से भी जोड़ा जाएगा। यह अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे अलग-अलग शहरों को भी दिल्ली से जोड़ने का काम करेगी।

रिपोर्ट्स की मानें तो पहले चरण के बाद इस प्रोजेक्ट को दुहाई से मेरठ तक आगे बढ़ाया जाएगा। मेरठ साउथ तक दूसरे चरण में कार्य होगा। तीसरे चरण में साहिबाबाद से दिल्ली के बीच कार्य किया जाएगा। बता दें कि साल 2025 में रैपिड ट्रेन दिल्ली से मेरठ के बीच दौड़ती हुई नजर आएगी। यह सफर महज 55 मिनट में यात्री पूरा कर सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें