गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: किराए के खेत में उगाई जा रही ऑर्गेनिक सब्जियां, लोगों...

Ghaziabad News: किराए के खेत में उगाई जा रही ऑर्गेनिक सब्जियां, लोगों को हो रहा तगड़ा मुनाफा, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Ghaziabad News: क्रॉसिंग रिपब्लिक वालों के लिए खुशखबरी! DME पर एग्जिट पॉइंट खुलने से आसान हुआ सफर

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली और एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में कई ऐसे कनेक्टिंग रोड हैं जिसके माध्यम से पश्चिमी यूपी के लोग आसानी से दिल्ली आना-जाना करते हैं।

Ghaziabad News: दिल्ली एनसीआर में सब्जियों की मिलावट को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है की अधिक पैदावार करने के लिए विभिन्न तरीक़े अपनाए जा रहे हैं। ऐसे में अब दिल्ली एनसीआर के लोग खेत किराए पर लेकर अपने लिए ऑर्गेनिक सब्जियों की खेती कर रहे हैं। इसे साफ शब्दों में ऑन डिमांड फार्मिंग भी कहा जाता है। घर बैठे किसानों से खेती करा कर केमिकल फ्री सब्जियां उगवा सकते हैं जो पूरी तरह से ऑर्गेनिक होगी। बता दें कि गाजियाबाद के इस युवा ने किसानों और ग्राहकों को एक जगह लाने का काम किया है।

Ghaziabad News: किराए पर खेत लकेर उगा रहें है ऑर्गेनिक सब्जियां

Ghaziabad News
Ghaziabad News

बता दें कि नोएडा और दिल्ली के कई परिवार अब गांवों में किसानों से किराये पर खेत लेकर खुद के लिए ऑर्गेनिक सब्जी की खेती करवा रहे हैं। अब इस ओर लोग आकर्षित हो रहे हैं। इसे साफ शब्दों में ऑन डिमांड फार्मिंग भी कहा जाता है। घर बैठे किसानों से खेती करा कर केमिकल फ्री सब्जियां उगवा सकते हैं जो पूरी तरह से ऑर्गेनिक होगी। मुरादनगर(Ghaziabad News) के कई किसान लोगों को अपने खेत किराये पर देकर मोटा मुनाफा कमा रहें है। किराये पर खेत लेकर खेती कराने वाले लोग एक ऐप के जरिए खेत में उग रहीं सब्जियों को देख सकते हैं।

Ghaziabad News: किसान और ग्राहकों का सीधा जुड़ाव

दरअसल राज नगर एक्सटेंशन के रहने वाले विश्वास गुप्ता ने फार्म टू फैमिलीज नाम के स्टार्टअप की शुरुआत की है। स्टार्टअप के माध्यम से विश्वास गुप्ता लोगों और किसानों को एक प्लेटफार्म पर ला रहे हैं। विश्वास गुप्ता ने बताया कि अब उनके पास गाजियाबाद(Ghaziabad News), नोएडा और ग्रेटर नोएडा सहित दिल्ली से कई ग्राहक जुड़ चुके है। इससे किसानों को भी काफी फायदा होता है। किसानों को आर्गेनिक सब्जियों का बाजार रेट से दोगुना दाम मिलता है और उनको बाजार ढूंढने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories