शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: गाजियाबाद के राज नगर एक्टेंशन में बनेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, राज्य...

Ghaziabad News: गाजियाबाद के राज नगर एक्टेंशन में बनेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, राज्य सरकार को भेजा गया प्रस्ताव; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Ghaziabad News: गाजियाबाद में बढ़ेगी प्रॉपर्टी की कीमत! खरीदारों को लग सकता है बड़ा झटका; जानें क्या है प्रशासन की तैयारी?

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश के पश्चिमि हिस्से में बसा शहर गाजियाबाद अपनी चका-चौंध से लोगों को तेजी से आकर्षित करता है। राजधानी दिल्ली के निकट बसे इस शहर में प्रॉपर्टी खरीदने की चाहत ज्यादातर लोगों को होती है।

Ghaziabad News: गाजियाबाद के लोगों को जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। गाजियाबाद नगर निगम के अधिकारी ने कहा कि राज नगर एक्सटेंशन (आरएनई) के पास एक प्रमुख खेल परिसर के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसमें लगभग 30 विभिन्न इनडोर खेलों की मेजबानी की सुविधा होगी। इसके लिए राज्य सकरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है। अनुमान जताया जा रहा है कि खेल परिस की लागल लगभग 109 करोड़ होगी।

कहा बनेगा खेल परिसर?

निगम के एक अधिकारी के अनुसार आरएनई के पास करहेड़ा रोटरी के पास लगभग 51000 वर्ग मीटर भूमि है। सरकार द्वारा परियोजना को रद्द करने के बाद मार्च 2023 से ही जमीन खाली पड़ी है जिसके बाद निगम की तरफ से राज्य सरकार को सुझाव भेजा गया है। गाजियाबाद के चीफ इंजीनियर एनके चौधरी ने कहा कि “राजनीतिक प्रशिक्षण संस्थान परियोजना रद्द होने के बाद हमारे पास जमीन उपलब्ध है। हमने अब वहां 109 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से एक खेल परिसर विकसित करने की योजना बनाई है। यह विभिन्न इनडोर खेलों की मेजबानी करेगा। इस संबंध में एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेजी गई है। धनराशि का प्रबंधन राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के माध्यम से किया जाएगा”।

परिसर में इन खेलों पर दिया जाएगा जोर

अधिकारियों ने बताया कि परिसर में मुक्केबाजी, बिलियर्ड्स, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, जिमनास्टिक, जूडो, कबड्डी, शूटिंग, लॉन टेनिस, स्क्वैश, तैराकी, तायक्वोंडो, कुश्ती और वुशू जैसे खेलों की सुविधाएं होंगी। इसके अलावा उनका मानना है कि कॉम्प्लेक्स बनने के बाद शहर में खेल गतिविधियों को काफी बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही राज नगर एक्सटेंशन के पास मोर्टी में लगभग 55000 दर्शकों की बैठने की क्षमता वाला एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने का भी प्रस्ताव है।

धनराशि का प्रबंधन राज्य स्मार्ट सिटी के तहत होगा

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत गाजियाबाद सहित उत्तर प्रदेश के कई शहर पांच साल की अवधि के लिए 250 करोड़ रूपये की फंडिंग पाने के पात्र है। वहीं इस परिसर में लगभग 300 लोगों के बैठने की क्षमता होगी।

Latest stories