रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: नोएडा, गाजियाबाद समेत अन्य इलाकों में वोटिंग कल!...

Lok Sabha Election 2024: नोएडा, गाजियाबाद समेत अन्य इलाकों में वोटिंग कल! नहीं है वोटर आईडी कार्ड तो इस तरह करें वोट

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान होगा। इसमें केरल में 20, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में 8, राजस्थान में 13, कर्नाटक में 14, मध्य प्रदेश में 6, असम और बिहार में 5, मणिपुर, त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर में एक और छत्तीसगढ़ में 3 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। अगर आपके पास वोटर आईडी नहीं है और आप लोकतंत्र के इस महत्वपूर्ण पर्व में अपनी हिस्सेदारी और भागीदारी दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए वोटर आईडी की जरूरत नहीं है। राजस्थान पुलिस ने एक खास पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी लोगों को दी है।

राजस्थान पुलिस ने दी खास जानकारी

राजस्थान पुलिस ने एक्स प्लेटफार्म पर एक पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “अब ना चलेगा Voter ID न होने का बहाना। उक्त में से कोई भी पहचान पत्र लेकर 26 अप्रैल को मतदान करने जरूर जाना। भाभी जी को तो विभूति जी ने समझा दिया। आप भी समझदार बनें। आइए देश से रिश्ता निभाएं। सब को पोलिंग बूथ ले जाएं।।”

भाभी जी ने किया सवाल

जहां तक इस पोस्ट की बात करें तो इसमें आप देख सकते हैं भाभी जी विभूति जी से पूछते है हाय दइया विभूति जी हमारे पास वोटर आईडी नहीं है तो मतदान कैसे करें। इस पर विभूति जी कहते हैं तो क्या हुआ भाभी जी वोटर आईडी ना हो तो भी निम्न पहचान पत्रों की सूची में से किसी भी पहचान पत्र से मतदान कर सकते हैं।

इन तरीकों से करें मतदान

मतदान करने के लिए आपके पास वोटर आईडी जरूरी नहीं है। इसके लिए आप आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, सेवा पहचान पत्र, दिव्यांग यूनिक आईडी, मनरेगा जॉब कार्ड, आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, फोटो युक्त पेंशन संबंधी दस्तावेज, स्वास्थ्य बीमा कार्ड, फोटो युक्त बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, एमपी एमएलए एमएलसी को जारी आईडी कार्ड के जरिए भी आप मतदान कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories