शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसSchengen Visa क्या है? भारतीय नागिरकों को मिलते है ये अधिकार, जानें...

Schengen Visa क्या है? भारतीय नागिरकों को मिलते है ये अधिकार, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Haryana News: नूह में दर्दनाक हादसा, बीच सड़क पर बस में लगी आग; 8 यात्रियों की मौत व कई घायल

Haryana News: हरियाणा के नूह शहर में एक भीषण सड़क हादसा हो गया जिसके कारण गुरुग्राम समेत आसपास के इलाके में सनसनी मच गई। दरअसल नूंह के पास KMP (कुंडली, मानेसर, पलवल) एक्सप्रेसवे पर अज्ञात कारणों से एक बस में आग लग गई

Schengen Visa: अगर आप भी विदेश घूमने के शौकीन है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। हाल ही में यूरोपीय संघ (ईयू) ने भारतीय नागरिकों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई एक वीज़ा प्रणाली शुरू की है। नई व्यवस्था भारतीय नागरिकों की यात्रा और अधिक सुविधाजनक बनाएगी। चलिए आपको बताते है पूरी जानकारी डिटेल में

यूरोपीय संघ ने जारी की नई वीजा स्कीम

आपको बता दें कि यूरोपीय संघ ने शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए एक नई वीजा योजना शुरू की है जिसका नाम है कैस्कैड है। इस नई वीजा योजना के तहत अब भारतीय नागरिक लंबे समय तक यात्रा कर सकेंगे, बीना किसी दिक्कत के साथ। नई वीजा योजना शुरू करने का मकसद वीजा को आसान बनाना है।

क्या है शेंगेन वीजा?

मालूम हो कि शेंगेन वीजा बहुत कम दिनों के लिए जारी किया जाता है। यह वीजा महज 90 दिनों के लिए ही होता है। हालांकि यह वीजा किसी भी यूरोपीय देशों की यात्रा करने की अनुमति देता है। पहले भारत को 3 साल के अंदर दो बार वीजा लेना पड़ता था। हाल ही में जारी नए नियमों के अनुसार भारत के लोगों को मल्टीपल एंट्री शेंगेन वीजा मिलेगा। सबसे बड़ा फायदा है कि इससे वीजा की लागत कम हो जाएगी।

नए नियमों के मुताबिक भारत के नागरिक अब लंबे समय तक, बहु-प्रवेश शेंगेन वीजा और लंबी वैधता के लिए पात्र होंगे।

इन अधिकारों का कर सकेंगे इस्तेमाल

इस वीजा की वैधता अवधि के दौरान, धारकों को वीजा मुक्त नागरिकों को सामान अधिकार दिया जाएगा। इसका मतलब साफ है कि नागरिकों को अलग-अलग वीजा की जरूरत नही पड़ेगी। शेंगेन वीजा के तहत नागरिक शेंगेन क्षेत्र के अंदर स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति देता है। बता दें कि इसमे 29 यूरोपीय संघ के सदस्य देश और चार गैरयूरोपीय संघ के सदस्य शामिल है।

Latest stories