Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशखुशखबरी! प्रधानमंत्री मोदी 18 जून को जारी करेंगे PM-KISAN Nidhi Yojana की...

खुशखबरी! प्रधानमंत्री मोदी 18 जून को जारी करेंगे PM-KISAN Nidhi Yojana की 17वीं किस्त, ऐसे चेक करें योग्यता

Date:

Related stories

India-China Relations: BRICS Summit में PM Modi और Xi Jinping के बीच द्विपक्षीय वार्ता, क्या Pakistan के लिए है खतरे की घंटी?

India-China Relations: रूस के कजान (Kazav) शहर में आयोजित BRICS Summit 2024 में आज का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा है। दरअसल आज भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है।

BRICS vs NATO: PM Modi, Xi Jinping समेत 36 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर रहे Putin, क्या America के लिए चिंता का विषय?

BRICS vs NATO: रूस के 8वें सबसे अधिक आबादी वाले शहर कजान (Kazan) में आज दुनिया के तमाम ताकतर राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा है। वोल्गा और काजानका नदी के संगम पर स्थित कजान की सुरक्षा व्यवस्था भी चका-चौंध है।

PM Modi के Russia दौरे से पहले भारत-चीन के बीच LAC पर बनी नई सहमति, क्या Xi Jinping से BRICS Summit में हो सकती...

India-China Relations: सोशल मीडिया पर BRICS Summit को लेकर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी हैं। 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रूस (Russia) के कजान शहर में 22 अक्टूबर से शुरू होगा और 24 अक्टूबर को इसका समापन होगा।

PM-KISAN Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार अपना पदभार संभालने के बाद कल यानि 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे। जहां वह PM-KISAN Nidhi Yojana की 17वीं किस्त जारी करेंगे। गौरतलब है कि यह आयोजन केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के समन्वय से आयोजित किया जाएगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ और राज्यपाल भी मौजूद रहेंगी।

कल जारी होगी 17वीं किस्त

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून 2024 को वाराणसी में पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे, जिसमें 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को 20000 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री कृषि सखी के रूप में प्रशिक्षित 30000 से अधिक एसएचजी को पैरा एक्सटेंशन कार्यकर्ता के रूप में काम करने के लिए प्रमाण पत्र भी वितरित करेंगे।

कार्यक्रम में योगी आदित्यानाथ रहेंगे मौजूद

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और कई राज्य मंत्री शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में 2.5 करोड़ से अधिक किसान शामिल होंगे। जिनमें देश भर के 732 कृषि विज्ञान केंद्रों , 1 लाख से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों और 5 लाख सामान्य सेवा केंद्रों के किसान शामिल होंगे।

ऐसे चेक करें पेमेंट का स्टेटस

● सबसे पहले किसान पीएम-किसान पोर्टल pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

●होमपेज पर जाकर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।

●लाभार्थी स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।

●अपनी सारी जरूरी जानकारी दर्ज करें जिसमे आधार नंबर, खाता नंबर और मोबाइल नंबर शामिल है।

●रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें।

आपको स्क्रीन पर भुगतान की वर्तमान स्थिति दिखने लगेगी। आप जमा की गई राशि, किस्त संख्या और भुगतान तिथि जैसे विवरण देख सकते हैं।

Latest stories