गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशखुशखबरी! प्रधानमंत्री मोदी 18 जून को जारी करेंगे PM-KISAN Nidhi Yojana की...

खुशखबरी! प्रधानमंत्री मोदी 18 जून को जारी करेंगे PM-KISAN Nidhi Yojana की 17वीं किस्त, ऐसे चेक करें योग्यता

Date:

Related stories

Narendra Modi: क्या अगले दशक तक देश की कमान संभालेंगे PM मोदी? Vikas Divyakirti के ये दावे Congress को कर देंगे हैरान!

Narendra Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनाधार का कोई जवाब ही नहीं। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगों के अंदर उनके प्रति गजब की दीवानगी देखने को मिलती है। पीएम मोदी (Narendra Modi) चाहें देश के किसी हिस्से में दौरे पर चले जाएं या विदेश के दौरे पर हों उनके समर्थकों का उत्साह देखने लायक होता है।

PM Modi का मुंबई दौरा! हजारों करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन कर अंबानी परिवार के रिसेप्शन समारोह में शामिल होंगे पीएम

Narendra Modi Mumbai Visit: मुंबई वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा चुनाव 2024 के बाद पहली बार मुंबई पहुंचने वाले हैं।

PM-KISAN Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार अपना पदभार संभालने के बाद कल यानि 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे। जहां वह PM-KISAN Nidhi Yojana की 17वीं किस्त जारी करेंगे। गौरतलब है कि यह आयोजन केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के समन्वय से आयोजित किया जाएगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ और राज्यपाल भी मौजूद रहेंगी।

कल जारी होगी 17वीं किस्त

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून 2024 को वाराणसी में पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे, जिसमें 9.26 करोड़ से अधिक किसानों को 20000 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री कृषि सखी के रूप में प्रशिक्षित 30000 से अधिक एसएचजी को पैरा एक्सटेंशन कार्यकर्ता के रूप में काम करने के लिए प्रमाण पत्र भी वितरित करेंगे।

कार्यक्रम में योगी आदित्यानाथ रहेंगे मौजूद

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और कई राज्य मंत्री शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में 2.5 करोड़ से अधिक किसान शामिल होंगे। जिनमें देश भर के 732 कृषि विज्ञान केंद्रों , 1 लाख से अधिक प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों और 5 लाख सामान्य सेवा केंद्रों के किसान शामिल होंगे।

ऐसे चेक करें पेमेंट का स्टेटस

● सबसे पहले किसान पीएम-किसान पोर्टल pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

●होमपेज पर जाकर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें।

●लाभार्थी स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।

●अपनी सारी जरूरी जानकारी दर्ज करें जिसमे आधार नंबर, खाता नंबर और मोबाइल नंबर शामिल है।

●रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें।

आपको स्क्रीन पर भुगतान की वर्तमान स्थिति दिखने लगेगी। आप जमा की गई राशि, किस्त संख्या और भुगतान तिथि जैसे विवरण देख सकते हैं।

Latest stories