गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यकेंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari बोले- जल्द बंद हो जाएंगे सभी पेट्रोल-डीजल पंप,...

केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari बोले- जल्द बंद हो जाएंगे सभी पेट्रोल-डीजल पंप, अब इस बात पर है सरकार का जोर

Date:

Related stories

Nitin Gadkari: देश में बढ़ते प्रदूषण को कम करने को लेकर केंद्र सरकार पूरे प्रयास कर रही है। इसी को लेकर सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि हमारे समाज के तीन महत्‍वपूर्ण स्‍तंभ हैं- इथीक्‍स, इकोनॉमी और इकोलॉजिएल एंवायरमेंट। बढ़ते जल, वायु और ध्‍वनि प्रदूषण के कारण हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ऐसी पॉलिसी लाने जा रही है, जिससे प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार इससे निपटने के पूरे प्रयास कर रही है।

सरल निर्माण में होगा कचरे का इस्तेमाल

नितिन गडकरी समाचार चैनल एनडीटीवी के एक विशेष कार्यक्रम में भारत में बढ़ते प्रदूषण पर अपनी बात रख रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली जैसी जगहों पर प्रदूषण पर एक अध्ययन से पता चला है कि यह हमारे जीवन को 10 साल तक कम कर देता है। इसलिए मेरी सलाह है कि महात्‍मा गांधी ने जो स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था, हमें उसे आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम कचरे में वैल्‍यू क्रिएट कर सकते हैं। हमें इस ओर ध्यान देने होगा। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को हम सड़क निर्माण में ठोस कचरे के उपयोग की अनुमति देने वाली एक राष्ट्रीय नीति लागू करने जा रहे हैं।

‘एक दिन पेट्रोल-डीजल पंप नहीं होंगे’

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हम प्रदूषण कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। एक दिन, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इथेनॉल पंप और चार्जिंग स्टेशन गैसोलीन और डीजल पंपों की जगह ले लेंगे। हम पराली को एलएनजी और सीएनजी में तैयार करेंगे। केंद्र में एक परियोजना के तहत कार्बन डाइऑक्साइड से इथेनॉल का उत्पादन किया जा रहा है।

‘आप कचरे को धन में बदल सकते हैं’

उन्होंने कहा कि समय के साथ प्रदूषण और अपशिष्ट कम हो जाएगा। उपयोगी संसाधनों से मूल्य निकालने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, हम एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं। नितिन गडकरी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति या वस्तु बेकार नहीं है। यदि आपके पास सही तकनीक और स्पष्ट नेतृत्व दृष्टिकोण है तो आप कचरे को धन में बदल सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें