मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUttar Pradesh में सरकार ने लागू की Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana,...

Uttar Pradesh में सरकार ने लागू की Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana, इन फसलों पर किसानों को होगा फायदा

Date:

Related stories

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा UP के लिए बेहद खास! Ayodhya Airport पर उतरेंगे 100 चार्टर्ड प्लेन, जानें Yogi सरकार की तैयारी

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश (UP) के साथ संपूर्ण भारतवर्ष के लिए 22 जनवरी का दिन बेहद खास होने वाला है। दरअसल इस खास दिन पर ही अयोध्या के राम मंदिर (Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया है। ऐसे में 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम लला की भव्य प्रतिमा गर्भ गृह में स्थापित की जाएगी।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक समय-समय पर कई ऐसी योजनाएं चलाई जाती है जो आम लोगों के हित में होती है। इसी के साथ किसानों की आय बढ़ाने के लिए भी सरकार द्वारा कई बड़े कदम उठाए जाते हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में रह रहे किसानों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। राज्य सरकार ने भारत सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार खरीफ 2023 से रबी 2025-26 तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना को पूरे उत्तर प्रदेश में लागू करने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को UP में किया जाएगा लागू

ऐसा बताया जा रहा है कि, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने बीते मंगलवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दी। मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल की बैठक में उन्होंने भारत सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार खरीफ 2023 से रबी 2025-26 तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को पूरे प्रदेश में लागू करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की। इसी के साथ आपको बता दें कि, प्राकृतिक आपदाओं लोगो कृमिर्यों से फसल की क्षति की स्थिति में कृषको को बीमा कवर के रूप में के सहायता प्रदान करने के उद्देश में प्रदेश के सभी जनपदों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लागू किया जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः पैरासिटामोल, निमेसुलाइड जैसी फौरन आराम देने वाली 14 FDC दवाओं पर केंद्र ने लगाया Ban, जानें क्या है खास वजह

इन फसलों पर होगा फायदा

इसी के साथ बताया जा रहा है कि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से प्रदेश के किसानों को कुल 18 फसलों यानी खरीफ मौसम में धान, मक्का, ज्वार, बाजरा, उर्द, मूंग, मूंगफली, तिल, सोयाबीन व अरहर और रबी मौसम में फसल गेहूं, जौ, चना, मटर, मसूर, अलसी, लाही-सरसों और आलू को ग्राम पंचायत स्तर पर बीमित किया जाएगा। सरकार द्वारा जारी किए गए बयान में आगे कहा गया कि, फसल की बीमित धनराशि फसल की उत्पादन लागत के अनुरूप होगी फसलों को वास्तविक दर्ज किया जाएगा। किसानों द्वारा वाहन किया जाने वाला प्रीमियम अंश खरीफ मौसम में बीमित राशि का 2% और रबी मौसम में 1. 5 प्रतिशत या वास्तविक प्रीमियम दर जो कम हो तक सीमित रखा जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः पैरासिटामोल, निमेसुलाइड जैसी फौरन आराम देने वाली 14 FDC दवाओं पर केंद्र ने लगाया Ban, जानें क्या है खास वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories