शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGreater Noida News: ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट को RRTS से...

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट को RRTS से जोड़ने वाले रूट को जल्द दिया जाएगा अंतिम रूप, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Greater Noida News: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने गुरुवार को ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट को रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) की हाई स्पीड रेल परिवहन प्रणाली से जोड़ने के लिए तीन संभावित मार्ग सुझाए गए है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एन जी रवि कुमार ने तीनों मार्गों के सर्वेक्षण के बाद एक सप्ताह में एक मार्ग को अंतिम रूप देने के लिए प्राधिकरण और एनसीआरटीसी के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम बनाई है। आपको बता दें कि रैपिड रेल मेट्रे की तुलना में तीन गुना तेज से चलती है। वहीं इसकी अधिकतम गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इन तीन रूटों का दिया गया प्रस्ताव

Greater Noida News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

अधिकारी के मुताबिक पहला मार्ग चार मूर्ति चौक से 130 मीटर चौड़ी सड़क पर प्राधिकरण कार्यालय और परी चौक होते हुए नोएडा हवाई अड्डे तक प्रस्तावित किया गया है। दूसरा मार्ग ग्रेटर नोएडा पश्चिम (Greater Noida News) से 60 मीटर की सड़क के माध्यम से होने का सुझाव दिया गया है। और तीसरा चार मूर्ति चौक से नॉलेज पार्क -5, सूरजपुर और कासना के माध्यम से नोएडा हवाई अड्डे तक है। गौरतलब है कि यह मार्ग दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर से जेवार हवाई अड्डे तक प्रस्तावित आरआरटीएस से जुड़ेगा।

Greater Noida News: पहले फेस में यह होंगे तीन कॉरिडोर

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में विकसित करने के लिए कुल आठ आरआरटीएस कॉरिडोर की पहचान की गई है, जिनमें से तीन कॉरिडोर को पहले फेस में लागू करने के लिए प्राथमिकता दी गई है। (Greater Noida News) जिसमें दिल्ली – गाजियाबाद – मेरठ कॉरिडोर, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर कॉरिडोर, और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर शामिल है।

रवि कुमार ने यह भी कहा कि रूट का चयन वर्तमान और भविष्य की यातायात जरूरतों को पूरा करने के लिए होना चाहिए, ताकि ग्रेटर नोएडा के लोगों को कहीं भी भीड़भाड़ की समस्या का सामना न करना पड़े।

Latest stories