शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंGruha Lakshmi Scheme: कर्नाटक सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर लॉन्च की...

Gruha Lakshmi Scheme: कर्नाटक सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर लॉन्च की ‘गृह लक्ष्मी योजना’, महिलाओं को मिलेगा हर महीने इतने हज़ार

Date:

Related stories

Gruha Lakshmi Scheme: इस वर्ष रक्षाबंधन दो दिनों के लिए मनाया जा रहा है। ऐसे में आज बुधवार 30 अगस्त को कर्नाटक की सरकार ने रक्षाबंधन के अवसर प्रदेश की बेटियों और बहनों को ‘गृह लक्ष्मी योजना’ के तहत बड़ी सौगात दी। इसका उद्घाटन आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने की।  बताया जा रहा है, इस योजना के तहत कर्नाटक की सरकार मुखिया महिलाओं को सीधे बैंक अकाउंट में  हर महीने 2-2 हजार रुपये देगी। ऐसे में देखा जाए तो इसकी अहर्ताएं क्या है, यह जानना बहुत अहम हो जाता है। 

राहुल गांधी ने ‘गृह लक्ष्मी योजना’  शुभारम्भ  

कर्नाटक की वर्तमान सरकार चुनावी सभा के दौरान महिला सशक्तिकरण के संदर्भ में कार्य करने का वादा किया था। ऐसे में आज 30 अगस्त को मैसूर शहर में कांग्रेसी नेता राहुल गांधी ने रक्षाबंधन के मौके पर गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत की। 

बताया जा रहा है, इस योजना के तहत उन महिलाओं को लाभ मिलेगा, जिनके परिवार की मुखिया महिला हैं। राहुल गांधी ने आज इन सभी महिलाओं के खाते आज ऑनलाइन माध्यम से पैसे ट्रांसफर किए। वहीं खबरों की मानें तो प्रदेश के मुखिया सिद्धारमैया ने बीते कल मंगलवार को अपने एक बयान में कहा था, कि रक्षाबंधन के दिन प्रदेश की 1.1 करोड़ मुखिया महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। 

ऐसे करना होगा आवेदन   

    
कर्नाटक सरकार द्वारा हर महीने 2-2 हजार रुपये दिए जाने वाली योजना का लाभ उठाना चाहती हैं, तो सबसे पहले आपको उसकी अहर्ताओं पर खरा उतरना होगा। इसके बाद पंजीकरण के लिए महिलाओं को चाहिए, कि ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म को भरे। जो भी जानकारी पूछी जा रही हो उसका उचित जवाब दें। बता दें कि इसके लिए कर्नाटक सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी खोल दी है। मुखिया महिलाएं यहां जाकर आसानी पूर्वक आवेदन कर सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories