शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंGuru Gobind Singh Jayanti 2024: गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर PM...

Guru Gobind Singh Jayanti 2024: गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर PM Modi व CM Mann ने देशवासियों को दी बधाई

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

Punjab News: मान सरकार के खास पहल से किसानों तक पहुंच रहा नहर का पानी, जानें कैसे आसान हुई सिंचाई

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में किसानों की खेतों तक अब नहर का पानी आसानी से पहुंच रहा है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Guru Gobind Singh Jayanti 2024: आज देश सिख धर्म के 10वें और अंतिम गुरु गोबिंद सिंह जयंती (Guru Gobind Singh Jayanti 2024) मना रहा है। इसको लेकर देश के अलग-अलग राज्यों में खूब धूम है। बता दें कि गुरु गोबिंद सिंह द्वारा खालसा पंथ की स्थापना आनंदपुर साहिब में की गई थी और उन्हें सिख समुदाय में विशेष तौर पर महत्व दिया जाता है।

आज पौष माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाई जाने वाले गुरु गोबिंद सिंह जयंती पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व सिख बाहुल्य राज्य पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने देश वासियों को इस खास पर्व की बधाई दी है। पीएम मोदी (PM Modi) ने गुरु गोविंद सिंह जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हूए उनके साहस और दयालुता को याद किया है तो वहीं सीएम मान (CM Mann) ने भी पूरे सिख समुदाय और देश-विदेश में रहने वाले गुरु गोबिंद सिंह जी के सभी श्रद्धालुओं को बधाई दिया है।

Guru Gobind Singh Jayanti 2024

आज देश के विभिन्न हिस्सों में गुरु गोबिंद सिंह जयंती (Guru Gobind Singh Jayanti 2024) मनाई जा रही है। बता दें कि गुरु गोबिंद सिंह द्वारा ही खालसा पंथ की स्थापना की गई थी। खालसा पंथ सिख धर्म के विधिवत् दीक्षाप्राप्त अनुयायियों का सामूहिक रूप है जो कि जगत के कल्याण की बात करता है। गुरु गोबिंद सिंह ने अपने अनुयायियों को बेहद खास और प्रेरक विचार दिए जिसे आज भी स्मरण किया जाता है। ऐसे में आइए हम आपको उनके कुछ प्रेरक विचारों के बारे में बताते हैं।

1- अगर आप केवल भविष्य के बारे में सोचते रहेंगे, तो वर्तमान भी खो देंगे।
2- मैं उन लोगों को पसंद करता हूँ जो सच्चाई के मार्ग पर चलते हैं।
3- बगैर गुरु के किसी को भगवान का नाम नहीं मिलता।
4- अपनी कमाई का दसवां हिस्सा दान करें।

5- जितन संभव हो सके, जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए।
6- सत्कर्म कर्म के द्वारा सच्चा गुरु प्राप्त होता है और गुरु के मार्गदर्शन से भगवान मिलते हैं।

PM Modi व CM Mann ने दी बधाई

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने गुरु गोबिंद सिंह जयंती (Guru Gobind Singh Jayanti 2024) के खास अवसर पर देशवासियों को बधाई संदेश दिया है।

पीएम मोदी (PM Modi) के अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से लिखा गया है कि “मैं श्री गुरु गोबिंद सिंह जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनके साहस और दयालुता को याद करता हूं। उनका जीवन कई लोगों के लिए शक्ति का स्रोत है।”

पंजब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Mann) के आधिकारिक हैंडल से लिखा गया है कि “साहिब-ए-कमाल, संत सिपाही, महान नेता कलगीधर पातशाह धन धन साहिब श्री गुरु गोबिंद सिंह जी, जिन्होंने खालसा पंथ की स्थापना की और पूरे सिख समुदाय को पूरी दुनिया में एक अलग पहचान दी, आज गुरु साहिब की जयंती पर देश-विदेश में रहने वाले सभी श्रद्धालुओं को बधाई देता हूं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories