रविवार, जुलाई 14, 2024
होमख़ास खबरेंGurugram News: अवैध अतिक्रमण के तहत GMDA का बड़ा एक्शन , ग्रीन...

Gurugram News: अवैध अतिक्रमण के तहत GMDA का बड़ा एक्शन , ग्रीन बेल्ट के तहत सेक्टर 49, 50 और 57 में की गई कार्रवाई

Date:

Related stories

Gurugram News: ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को रफ्तार दे रही हरियाणा सरकार, गुरुग्राम से दर्जनों इलेक्ट्रिक वाहनों को किया रवाना

Gurugram News: भारत की स्वच्छता के लिए केन्द्र सरकार द्वारा शुरू किए गए 'स्वच्छ भारत मिशन' को लेकर विभिन्न राज्य सरकारें खूब प्रयास करती हैं। इसी क्रम में आज हरियाणा की सरकार ने भी गुरुग्राम से 'स्वच्छ भारत मिशन' को रफ्तार देने के लिए एक खास पहल की है।

Gurugram News: गुरूग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी यानि जीएमडीए की प्रवर्तन टीम ने आज दक्षिणी पेरिफेरल रोड की ग्रीन बेल्ट के साथ अनधिकृत संरचनाओं को ध्वस्त कर दिया, अतिक्रमण विरोधी अभियान एसपीआर के साथ ग्रीन बेल्ट को साफ करने और उन्हें मुक्त करने के लिए जीएमडीए द्वारा चलाए जा रहे विशेष 4 दिवसीय प्रवर्तन अभियान का हिस्सा था। आपको बता दें कि सेक्टर 49, 50 और 57 की 3.5 किलोमीटर की ग्रीन बेल्ट के तहत जीएमडीए द्वारा यह कार्रवाई की गई है।

जीएमडीए द्वारा अवैध निर्माण को किया गया ध्वस्त

आज के अभियान में गुरूग्राम सेक्टर 49 50 और सेक्टर 57 के हिस्से में लगभग 3.5 किलोमीटर की हरित पट्टी को लगभग 70 बंजारा झुग्गियों और अस्थायी दुकानों को हटा दिया गया, 7 और 10 निर्माण सामग्री की दुकानों को ध्वस्त कर दिया गया, कुछ बंजारों और अन्य ने इसे खाली करने के लिए एक और दिन का समय मांगा। जो भूमि अभियान के रूप में दी गई थी वह कल भी जारी रहेगी।

जीएमडीए के अधिकारी ने क्या कहा?

श्री आरएस बाथ डीटीपी प्रवर्तन जीएमडीए ने कहा कि “बंजारा दुकानों और झुग्गियों के एक बड़े हिस्से को आज साफ कर दिया गया, जीएमडीए अन्य क्षेत्रों में भी ऐसे अभियान जारी रखेगा जहां ग्रीन बेल्ट पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण का पता लगाया जा रहा है ताकि अधिक योजनाबद्ध तरीके से विकास किया जा सके, प्रवर्तन दल इनका निरीक्षण दौरा जारी रखेगा। साइटों और यदि ग्रीन बेल्ट पर फिर से अतिक्रमण करने का कोई प्रयास पाया जाता है तो उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी”।

भारी संख्या में पुलिस बल तैनात

इस विशेष अभियान के तहत जिसमें महिला कांस्टेबल सहित 50 पुलिस कर्मचारी मौजूद थे, जहां यह एक कठिन काम था लेकिन प्रयास किए गए कि विक्रेता अपनी दैनिक दिनचर्या की सामग्री को इन ग्रीन बेल्ट से दूर ले जाएं ताकि उन्हें और अधिक योजनाबद्ध तरीके से विकसित किया जा सके, जीएमडी ने जानकारी देते हुए कहा कि निरीक्षण दौरा करना और यदि ग्रीन बेल्ट पर फिर से अतिक्रमण करने का कोई प्रयास पाया जाता है तो उस पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Latest stories