सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Updates: अभी और सताएगी तपतपाती गर्मी, राहत के नहीं आसार, इन...

Weather Updates: अभी और सताएगी तपतपाती गर्मी, राहत के नहीं आसार, इन राज्यों में लू को लेकर अलर्ट जारी

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Snowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक; जानें सैलानियों को क्यों आ रही समस्या

Snowfall in J&K: धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू-कश्मीर इन दिनों बर्फबारी की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार श्रीनगर के साथ गुलमर्ग व कुपवाड़ा समेत कई ईलाके बर्फ की चादर में ढ़के हैं।

Weather Today Updates: देश के मौसम में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। कहीं गर्मी के पसीने छुड़ा रखा है तो कहीं मौसम सुहावना बना हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली और मध्य भारत की बात करें तो यहां लगातार तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और गर्मी से हाल बेहाल है। आज देश के ज्यादातर राज्यों का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से लेकर 45 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है। राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के ज्यादातर राज्यों में रविवार को मौसम साफ बना रहेगा। आगामी दिनों की बात करें तो तपतपाती गर्मी से राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने कई राज्यों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में लू को लेकर अलर्ट

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है। रविवार 21 मई को राज्य के कई जिलों में लू की वजह से येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की मानें तो यूपी में आने वाले इस सप्ताह भीषण गर्मी पड़ने के आसार है। इसी तरह राजस्थान, हरियाणा, प्रध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, गुजरात सहित कई राज्यों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जबकि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना के कुछ स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।

यहां सुहावना रहेगा मौसम

IMD ने जहां कई राज्यों में लू को लेकर अलर्ट जारी किया है तो वहीं कई राज्यों में झमझम बारिश भी होगी। जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा। उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चम्पावत तथा अल्मोड़ा में बहुत हल्की बारिश की संभावना है। इसी तहर अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बिजली कड़कने के साथ सामान्य बारिश हो सकती है। वहीं असम और मेघालय के कई हिस्सों में तेज बारिश का अनुमान है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कुछ जगहों पर बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है.

ये भी पढ़ें: G20 Meeting: कश्मीर में होने वाली जी-20 की बैठकों पर आतंकी हमले की तैयारी! पाकिस्तान ने दिए आदेश, सरकार ने बढ़ाई सुरक्षा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories