रविवार, जुलाई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशHottest City in India Today: 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर ये...

Hottest City in India Today: 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर ये शहर बना भारत का सबसे गर्म स्थान, IMD ने जारी की हॉट सिटी की लिस्ट

Date:

Related stories

Hottest City in India Today: उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप अपनी चरम सीमा पर है। कई शहरों में तो लगातार तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है। आधे देश में भीषण तपिश और लू से आम जन जीवन बेहाल हो रहा है। पानी की किल्लत है, गर्मी के आलम यह है कि दोपहर में लोग सड़कों से नदारद दिख रहे है। गर्मी से परेशान होकर लोग पहाड़ों का रूख कर रहे है।

गौरतलब है कि इसे लेकर मौसम विभाग (IMD) इस संबंध में प्रतिदिन अपने रिपोर्ट जारी करता है और बताता है बीते दिन देश में सबसे गर्म शहर कौन सा रहा है। इसी क्रम में आज यानि 19 जून को मौसम विभाग ने मौसम से जुड़ी रिपोर्ट जारी कर दी है। जारी आंकड़ों के अनुसार कानपुर 45.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ 19 जून को देश का सबसे गर्म शहर रहा है।

आईएमडी ने जारी की सबसे हॉट सिटी की लिस्ट

आईएमडी द्वारा 19 जून की रिपोर्ट जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश का कानपुर शहर आज 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर रहा। इसके अलावा भी कई ऐसे सिटी हैं जहां 19 जून के दिन अधिकतम तापमान 44 डिग्री के आंकड़े को पार करता नजर आया।

शहरतापमान डिग्री सेल्सियस
कानपुर आईएएफ45.1
आगरा45
रोहतक44.8
गंगा नगर44.7
पालम44.7
ओरल44.6
सिरसा44.6
आयनगर44.5
हिसार44.4
ऊना44
नोट– उपरोक्त में दर्ज किए गए अधिकतम तापमान के आंकड़े डिग्री सेल्सियस में हैं और ये आंकड़े 19 जून 2024 को दर्ज किए गए हैं।

क्या है IMD का पूर्वानुमान

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार 20 जून यानि कल राजधानी दिल्ली के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 20 जून यानी कल दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर का मौसम पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बदला है। इसके अलावा अगल 24 घंटे के अंदर पंजाब , हरियाणा, दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश, आंधी और धूल भरी आंधी चल सकती है।

Latest stories