शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यLadli Behna Yojana 2023 के लिए ऐसे करें आवेदन, सरकार हर महीने...

Ladli Behna Yojana 2023 के लिए ऐसे करें आवेदन, सरकार हर महीने देगी 1000 रुपए

Date:

Related stories

Ladli Behna Yojana के तहत इन महिलाओं के अकाउंट में आएंगे पैसे, यहाँ चेक करें अपना नाम

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश के मुख्यंमत्री अपने राज्य की बहनों के लिए योजना बनाई है जिसके तहत उनके अकाउंट में एक हजार रूपये डाले जाएंगे।

CM Shivraj का तूफानी दौरा, Ladli Behana Yojana का भरवाया फॉर्म और कर दिए दो बड़े ऐलान

एमपी के सीएम शिवराज सिंह कल शुक्रवार 28 अप्रैल 2023 को भोपाल के विभिन्न लाडली बहना योजना केंद्रों का दौरा करने के लिए निकले। उन केंद्रों पर जाकर उन्होंने अपनी इस गेमचेंजर योजना को लेकर हो रहे रजिस्ट्रेशन को लेकर हो रही प्रगति की जानकारी ली।

MP Government Scheme: बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थी यात्रा करवाएगी शिवराज सरकार, जानें क्या है प्लान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अब बुजुर्ग लोगों को अब तीर्थ स्थलों की यात्रा करवाएंगे।

Ladli Behna Yojana 2023: केंद्र सरकार और राज्य सरकार महिलाओं की स्थिति को बेहतर करने के लिए समय-समय पर कई तरह की योजनाएं लेकर आती हैं। इन योजनाओं को लाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की स्थिति में सुधार लाना और उनको सशक्त बनाना है। महिलाओं को ध्यान में रखते हुए साल 2023 में मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने एमपी लाडली बहन योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ लेने के लिए 5 मार्च 2023 से अप्लाई किया जा सकता है। एमपी लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए आप ग्राम पंचायत के तहत फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।

28 जनवरी 2023 को योजना की शुरुआत

गौर हो सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 28 जनवरी 2023 को नर्मदा जयंती के अवसर पर लाडली बहन योजना की शुरुआत की थी। मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में 28 जनवरी को गौरव दिवस कार्यक्रम के दौरान सीएम चौहान ने इसकी शुरुआत की थी। शिवराज सरकार की ओर से चलाई जा रही लाडली लक्ष्मी योजना के तहत ही इस योजना का भी संचालन किया जाएगा। लाडली बहन योजना के तहत कमजोर वर्ग और श्रमिक वर्ग की महिलाओं को प्रति वर्ष 12 हजार रुपए आर्थिक सहायता दी जाएगी

Ladli Behna Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य

लाडली बहन योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें तो कमजोर वर्ग और श्रमिक वर्ग की महिलाओं को 1000 रुपए प्रति महीना की सहायता करना है। इस योजना के शुरू हो जाने के बाद लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रति वर्ष 12 हजार रुपए की राशि जमा कर दी जाएगी। शिवराज सरकार का मुख्य उद्देश्य लाडली बहन योजना (Ladli Behna Yojana 2023) से महिलाओं को जोड़कर उसके सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है। सरकार को 5 साल के अंदर इस योजना में 60 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

ये भी पढ़ें: PM GatiShakti के तहत 5 लाख करोड़ की 66 परियोजनाओं को मिली मंजूरी, जानिए क्या है योजना

जानिए योजना में क्या है खास

लाडली बहन योजना मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार की योजना है। इसकी शुरुआत सीएम शिवराज सिंह चौहान ने की है। योजना (Ladli Behna Yojana 2023) के तहत पंजीकृत पात्र महिलाओं के बैंक खाते में प्रति महीना 1000 रुपए जमा करवाया जाएगा। MP की करीब एक करोड़ महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य शिवराज सरकार ने तय किया है। इस योजना के लिए एमपी बजट में प्रतिवर्ष 12 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Ladli Behna Yojana 2023 के लिए पात्रता

लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए आप मध्य प्रदेश की स्थानी निवासी महिला होनी चाहिए। साथ ही जो महिला आवेदन कर रही हैं आवेदन के समय उनकी उम्र 23 साल से कम और 60 साल के पार नहीं होनी चाहिए। अगर आप किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। सभी वर्गों की महिला लाडली बहन योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप 5 मार्च 2023 से आवेदन कर सकती हैं।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना आवश्यक है। इसके लिए जो भी आवेदन कर रही हैं उनके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है। साथ ही एक फोटो, आपके बैंक खाते की जानकारी, मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर का भी होना जरूरी है।

ये भी पढ़ेंः General Election 2024: इस रणनीति के सहारे यूपी में मिशन80 की चुनौती साधेगी बीजेपी, राष्ट्रीय महासचिव ने की मंथन बैठक

Latest stories