रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंमनी लॉन्ड्रिंग मामले में IAS पूजा सिंघल की 82 करोड़ की संपत्ति...

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में IAS पूजा सिंघल की 82 करोड़ की संपत्ति जब्त, ED ने की बड़ी कार्यवाई

Date:

Related stories

Delhi Excise Scam में पूर्व डिप्टी सीएम Manish Sisodia को नहीं मिली राहत, 29 अप्रैल तक बढ़ाई हिरासत

दिल्ली के पूर्व सीएम मनीष सिसोदिया को आबकारी नीति घोटाले के केस में बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने एक बार फिर से उनकी हिरासत को बढ़ा दिया है।

IAS: झारखंड की निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जेल में बंद कर दिया गया था। ऐसे में अब उनसे जुड़ा एक और मामला सामने आया है। दरअसल एडजुडिकेटिंग अथॉरिटी में पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक झा की 82.77 करोड़ रुपए की संपत्ति को जप्त करने का आदेश दिया है। ईडी ने गुरुवार को इस कार्यवाही के बारे में जानकारी दी। निदेशालय ने कहा कि संपत्ति जब्त करने के आदेश की पुष्टि मनी लॉन्ड्रिंग रोधी कानून के निर्णायक प्राधिकरण ने कर दी है।

प्रॉपर्टीज में शामिल है ये चीजें

निलंबित आईएएस पूजा सिंघल की जांच हुई संपत्ति में एक सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल, एक डॉयग्नोस्टिक सेंटर, प्लांट और मशीनरी के साथ ही रांची में जमीन के दो प्लॉट शामिल हैं। वहीं ईडी ने झारखंड पुलिस और सतर्कता ब्यूरो, झारखंड द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच शुरू कर दी थी। जांच में पता चला कि, मनरेगा घोटाले से की गई काली कमाई की रकम पूजा सिंघल और उसके रिश्तेदारों ने संबंधित विभिन्न बैंक खातों में जमा की गई है और ईंधन का उपयोग संपत्ति खरीदने निवेश में किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ेंः Pakistan Crises: Imran Khan के बाद Shah Mahmood Qureshi भी गिरफ्तार, PTI नेताओं की भी धरपकड़ हुई तेज

पद का किया था दुरुपयोग

दअरसल पिछले साल दिसंबर में ईडी ने इन संपत्तियों की जब्ती प्रोविजनल अटैचमेंट ऑर्डर जारी किया था लेकिन आरोपियों की ओर से इसे ईडी की एडजुडिकेटिंग अथॉरिटी में चुनौती दी गई लेकिन अथॉरिटी ने ईडी की जब्ती आदेश को सही मानते हुए लंबित आईएस पूजा सिंघल की सभी प्रॉपर्टी को स्थायी टोल पर संपत्ति को जप्त कर लिया है। अब यह संपत्ति भारत सरकार की मानी जाएगी। पूजा सिंघल ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए गलत तरीके से पैसे कमाए थे। जांच में ईडी ने पाया कि पूजा सिंघल ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित की थी जो इस पैसे की मदद से खरीदी गई थी।

इसे भी पढ़ेंः Pakistan Crises: गृहयुद्ध की ओर पाकिस्तान, PM Shahbaz के आवास पर हुआ हमला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories