Home देश & राज्य G-20 Summit से पहले हुई PM मोदी और US प्रेसिडेंट बाइडेन के...

G-20 Summit से पहले हुई PM मोदी और US प्रेसिडेंट बाइडेन के बीच अहम मीटिंग, परमाणु ऊर्जा, रक्षा, स्पेस मिशन समेत कई मुद्दों पर बनी सहमति

G20 Summit 2023 Delhi : G-20 शिखर सम्मेलन से पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच शुक्रवार शाम को मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग में पीएम मोदी और जो बाइडन ने परमाणु ऊर्जा, 6G, एआई और स्पेस मिशन जैसे मुद्दों पर बातचीत की।

0

G-20 Summit: 9 सितंबर से राजधानी दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023 Delhi) की शुरुआत हो रही है। ऐसे में आपको बता दें कि, G-20 के सदस्य देश अमेरिका के प्रधानमंत्री 8 सितंबर को राजधानी दिल्ली में पहुंच गए थे। दिल्ली में पहुंचने के बाद उन्होंने शुक्रवार शाम पीएम मोदी के साथ मीटिंग की। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के बीच में ये मीटिंग लगभग 50 मिनट तक चली। इस दौरान दोनों ने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच हुई द्विपक्षीय मीटिंग के दौरान दोनों देशों के बीच परमाणु ऊर्जा, 6G, AI, रक्षा और स्पेस मिशन जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बातचीत के बाद अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि, अमेरिका के राष्ट्रपति का स्वागत कर खुशी हुई। हमारी मुलाकात बहुत सार्थक रही। हमने कई विषयों पर चर्चा की जो भारत अमेरिका के बीच आर्थिक और लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाएं। भारत और अमेरिका की दोस्ती वैश्विक भलाई और आगे बढ़ाने में महान भूमिका निभाती है।

भारत-US एक साथ करेंगे स्पेस मिशन

परमाणु ऊर्जा, 6G, एआई के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच स्पेस मिशन को लेकर भी काफी बातचीत हुई। भारत और अमेरिका साल 2024 में एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजने की योजना बना रहे हैं। बाइडन और पीएम मोदी के बीच हुई बातचीत के बाद जारी किए गए संयुक्त बयान में कहा गया कि, ‘बाहरी अंतरिक्ष अन्वेषण में हमारी साझेदारी को प्रगाढ़ बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित इसरो और नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने 2024 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक संयुक्त मिशन के तौर-तरीकों और प्रशिक्षण पर चर्चा शुरू कर दी है और 2023 के अंत तक मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए एक रणनीतिक ढांचे को अंतिम रूप देने का प्रयास जारी हैं।’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version