शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यPost office schemes के नियमों में बड़ा बदलाव, अब इतने निवेश पर...

Post office schemes के नियमों में बड़ा बदलाव, अब इतने निवेश पर दिखाना होगा इनकम प्रूफ

Date:

Related stories

Post office schemes: भारत में बहुत सारे लोग लघु बचत योजनाओं के जरिए बचक करना पसंद करते हैं। पिछले कुछ समय से इन योजनाओं की तरफ लोगों का रुझान भी बढ़ा है। खासकर पोस्ट ऑफिस की लघु बचत योजनाएं लोगों को बचत व निवेश का बढ़िया ऑप्शन देती हैं। अब इन्ही लघु बचत योजनाएं से जुड़ा एक बड़ा अपडेट आया है। इनके नियमों में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। ये बदलाव पोस्ट ऑफिस स्कीम्स के लिए हैं।

ये भी पढ़ें: DU Syllabus: ‘सारे जहां से अच्छा’ लिखने वाले मोहम्मद इकबाल को डीयू ने सिलेबस से किया आउट, कोर्स से पूरा चैप्टर हटाने की तैयारी

डाक विभाग ने जारी किया सर्कुलर

डाक विभाग ने इस संबंध में हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया है। इसी सप्ताह जारी सर्कुलर में डाक विभाग ने लघु बचत योजनाओं में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए केवाईसी (KYC) यानी ‘अपने ग्राहक को जानें’ प्रावधानों में बदलाव किया है। बदलावों के तहत पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में बड़ा निवेश करने वालों के लिए प्रावधानों को कठिन बनाया गया है।

इतने निवेश पर देना होगा इनकम प्रूफ

अब अगर कोई इन्वेस्टर डाक घर की योजनाओं में 10 लाख रुपये या ज्यादा निवेश करता है तो उसे केवाईसी के कागजातों के तौर पर कमाई का सबूत भी देना होगा। डाक विभाग ने इसे लेकर सभी डाक घरों से कहा है कि वे छोटी बचत योजनाओं की एक निश्चित श्रेणी के निवेशकों से कमाई का सबूत जरूर लें। यह बदलाव मनी लॉन्ड्रिंग पर टेरर फाइनेंस पर रोकथाम लगाने के लिए किया गया है। अब इन मामलों में निवेशकों को पैन और आधार के साथ इनकम प्रूफ भी लगाना होगा।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में उतरे बाबा रामदेव, बृजभूषण सिंह पर दे दिया ये बड़ा बयान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories