मंगलवार, मई 7, 2024
होमदेश & राज्यIndia China Tension: चीन को भारत देगा मुंहतोड़ जवाब! CDS अनिल चौहान...

India China Tension: चीन को भारत देगा मुंहतोड़ जवाब! CDS अनिल चौहान ने लिया LAC का जायजा

Date:

Related stories

India-China: चीन ने जिस क्षेत्र पर लगाई बुरी नजर अब भारत उसे बनाएगा टूरिस्ट हब, उठा सकेंगे ट्रैकिंग और एडवेंचर का लुत्फ

India-China: भारत ने अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ लगने वाले गांवों में एक नई पहल शुरू की है। भारत ने इस फैसले से चीन को कड़ा संदेश दिया है।

Kharge on PM Modi: Arunachal को लेकर खड़गे का पीएम पर वार- ‘चीन को क्लीन चिट दिए जाने का नतीजा भुगत रहा देश’

चीन द्वारा अरुणाचल के 11 नामों को बदलने की तीसरी सूची जारी करने के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंन कहा है कि पीएम मोदी द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के कारण ही देश आज इसका नतीजा भुगत रहा है।

India-China Tension: ड्रैगन ने एक बार फिर भारत को उकसाया, अरुणाचल के 11 जगहों के नाम बदल तीसरी सूची की जारी

चीन ने फिर एक बार भारत को उकसाने वाली हरकत की है।देश के पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश के 11 जगहों के नामों की एक तीसरी सूची जारी की है। 1 अप्रैल 2023 को चीन की स्टेट काउंसिल ने अरुणाचल पर पर चीन के दावे की मंशा से इन जगहों को तिब्बती, चीनी और पिनयिन अक्षरों में मानकीकृत नाम जारी किए हैं।

India-China Tension: एक बार फिर बढ़ा भारत-चीन के बीच तनाव, आर्मी चीफ ने कहा – “घुसपैठ करेंगे तो देंगे करारा जवाब”

भारत और चीन के सीमा विवाद दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। हाल ही में भारत और चीन के बीच एक बार फिर तनाव पैदा हो गया है। बता दें कि चीन कहता कुछ और है और करता कुछ और।

India-China: चीन को पटखनी देने के लिए भारत का शानदार प्लान, अफ्रीकी धरती पर घिरेगा ड्रैगन’

भारत और अफ्रीका की सेना पूणे में जल्द ही सैन्य अभ्यास करने वाली है। इस सैन्य अभ्यास से चीन की घबराहट साफ तौर पर दिखाई दे रही है।

India China Tension: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर लगातार तनाव बना हुआ है। चीनी सेना के साथ कई बार झड़पों के भी मामले सामने आते रहते हैं। इसी तनाव के बीच सीडीएस जनरल अनिल चौहान ने पूर्वी सेक्टर पर भारतीय सेनाओं की तैयारियों का जायजा लिया।

जवानों को सतर्क रहने की दी सलाह

जानकारी के अनुसार चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने 8 और 9 अप्रैल को पूर्वी सीमाओं का जायजा (India China Tension) लिया। साथ ही सिक्किम सेक्टर में LAC की सुरक्षा तैयारियों का भी जायजा लिया। उन्होंने पश्चिम बंगाल के सुकना में त्रिशक्ति कोर के मुख्यालय का भी दौरा किया है। इस दौरान उन्होंने जवानों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

ये भी पढ़ें: भारत आकर South Korea के मंत्री ने हिंदी में दिया अपना परिचय, कहा- ‘नमस्ते इंडिया, मेरा नाम पार्क जिन है…’

सीडीएस जनरल ने इन क्षेत्रों का किया दौरा

रक्षा मंत्रालय के प्रधान प्रवक्ता ए. भारत भूषण बाबू ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि CDS जनरल अनिल चौहान ने 8 और 9 अप्रैल, 2023 को उत्तर बंगाल में वायुसेना स्टेशन और अग्रिम क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास और परिचालन के साथ-साथ रसद तैयारियों में क्या प्रगति हो रही है, इसकी भी समीक्षा की। इसके साथ ही सीडीएस ने दूर-दराज के इलाकों में तैनात जवानों से भी बातचीत की। इस दौरान अनिल चौहान ने जवानों के मनोबल को बढ़ाया और उनकी सराहना की।

क्या है विवाद

बता दें, हाल ही में चीन ने तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के 11 इलाकों के नाम चीनी अक्षरों में जारी किया था। इसके बाद भारत-चीन तवांग विवाद एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, चीन की ओर से जो लिस्ट जारी की गई थी उसमें भारत के वो इलाके हैं, जिन्हें चीन दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है। इन 11 इलाकों में दो रिहायशी इलाका, दो भूमि क्षेत्र, पांच पर्वती चोटियां और दो नदियां शामिल है। यह पहला मौका नहीं है जब चीन ने ऐसा किया है। इससे पहले भी चीन दो बार ऐसा कर चुका है।

चीन ने सबसे पहले 13 अप्रैल 2017 को अरुणाचल प्रदेश के 6 जगहों के नामों की एक लिस्ट जारी की थी। इसके बाद जनवरी 2021 में 15 इलाकों के नाम बदल दिए थे। इसके बाद विदेश मंत्रालय ने चीन को जवाब देते हुए कहा था कि हम इसे खारिज करते हैं। अरुणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है और आगे भी रहेगा। नाम बदलने से कोई फैक्ट नहीं बदला जा सकता है।

Latest stories