Home ख़ास खबरें भारत को मिला फ्रांस का साथ, Indian Navy 3 नई हमलावार पनडुब्बियों...

भारत को मिला फ्रांस का साथ, Indian Navy 3 नई हमलावार पनडुब्बियों को अपने बेड़े में करेगी शामिल

0
148

Indian Navy:  खुद कोमजबूत करने के लिए भारतीय सेना जल्द ही फ्रांस के सहयोग से बन रही तीन डिजिटल संचालित हमलावर पनडुब्बियों को खरीदने की तैयारी कर रही है। चीन के बढ़ते आतंक को देखते हुए भारत ने यह फैसला लिया है। इसके लिए जल्द ही इंडियन नेवी रक्षा अधिग्रहण परिषद से संपर्क कर सकती है। एयर इंडिपेंडेंट संचालित इन पनडुब्बियों का निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में होना है।

6 कलवेरी वर्ग की पनडुब्बियों को किया तैयार

मिली जानकारी के अनुसार, एयर इंडिपेंडेंट संचालित इन पनडुब्बियों का निर्माण करने का ठेका एमडीएल को दिया जाएगा। बता दें कि, एमएलडी ने पहले ही भारतीय नौसेना के लिए फ्रेंच स्कॉर्पीन आधारित 6 कलवेरी वर्ग की पनडुब्बियों को तैयार कर लिया है। ‌इसी के साथ ऐसा बताया जा रहा है कि, मार्च 2024 से पहले भारतीय नौसेना में आईएनएस वाग्शीर को भी शामिल किया जा सकता है।

Also Read: Anxiety और Depression से अब नहीं बिगड़ेगा मानसिक संतुलन, आज से ही इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

डीआरडीओ द्वारा की जाएंगी विकसित

इन तीन नई हमलावार पनडुब्बियों को डीआरडीओ द्वारा विकसित किया जाएगा। वहीं फ्रांसीसी नौसेना समूह इसका परीक्षण करेंगे। भारत के लिए चीन समुद्र में एक बड़ी चुनौती है। चीन के खतरे को कम करने के लिए भारतीय नौसेना अपने एक से एक आधुनिक पनडुब्बियों को अपने बेड़े में शामिल कर रही है।

चीन के पास परमाणु संचालित हमलावर पनडुब्बियां

चीन के पास पहले से ही 8 परमाणु बैलेस्टिक मिसाइल पनडुब्बी और 12 शांग और हान श्रेणी की परमाणु संचालित हमलावर पनडुब्बियां है। ऐसे में अब भारत को भी समुद्र में खुद को मजबूत रखने के लिए कड़ी तैयारी करनी होगी। ‌

Also Read: Mob Lynching in Pakistan: मुस्लिम छात्र के साथ होली खेल कर दिया गुनाह, IJT ने इतना पीटा की हो गई मौत…देखें Video