बुधवार, मई 8, 2024
होमख़ास खबरेंIndia-Maldives Row: मालदीव से तनातनी के बीच सरकार का अहम रुख, इन...

India-Maldives Row: मालदीव से तनातनी के बीच सरकार का अहम रुख, इन जरुरी विषयों पर हुई चर्चा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

Lok Sabha Election 2024: मुस्लिम आरक्षण पर लालू यादव के बयान से मचा सियासी घमासान! BJP ने जमकर साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम के बीच PM Modi की ‘मुस्लिम समुदाय’ से खास अपील, वीडियो जारी कर कही ये अहम बात

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़े तमाम नेताओं के बयानों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

India-Maldives Row: भारत के लिए वर्ष 2024 की शुरुआत बेहद खास रही थी। इस वर्ष की शुरुआत के साथ ही पीएम मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा कर वहां पर्यटन की संभावनाओं को बढ़ाने की अपील की थी। पीएम मोदी (PM Modi) के इस अपील का असर हिंद महासागर में स्थित द्वीप देश मालदीव के पर्यटन पर पड़ता नजर आया और सेलिब्रेटी के साथ अन्य लोग मालदीव को छोड़ लक्षद्वीप को बढ़ावा देने की बात करने लगे।

इन सबके बीच मालदीव की पर्यटन व्यवस्ठा प्रभावित हुई और इस द्वीप देश ने आनन-फानन में पीएम मोदी व भारत सरकार को लेकर अमर्यादित टिप्पणी करनी शुरू कर दी। भारत-मालदीव (India-Maldives Row) के बीच तनातनी कुछ इस कदर बढ़ गई कि मालदीव सरकार को अपने 3 मंत्रियों को बर्खास्त करना पड़ा। हालाकि अब दोनों देशों के बीच बैठक कर पुराने संबंध को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है जिससे कि भारत-मालदीव के बीच परस्पर संबंध बरकरार रहें।

इसी कड़ी में भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से मालदीव (Maldives) को लेकर अहम बैठक हुई है जिसमें द्वीप देश को लेकर सरकार की ओर से अहम रुख सामने आया है। ऐसे में आइए हम आपको भारत सरकार के रुख के बारे में विस्तार से बताते हैं।

India-Maldives Row सरकार का स्टैंड

भारत-मालदीव (India-Maldives Row) के बीच चल रही तनातनी के बीच दोनों देशों के अधिकारियों के बीच अहम बैठक होने की खबर है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इस संंबंध में साप्ताहिक ब्रीफिंग कर आधिकारिक बयान जारी किया है। विदेश मंत्रालय की ओर से स्पष्ट किया गया है कि भारत-मालदीव के बीच कोर ग्रुप की बैठक की गी जिसमे दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं पर चर्चा की है।

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि मालदीव को मानवीय और मेडिकल सेवाएं प्रदान करने वाले भारतीय विमान प्लेटफार्म का संचालन निरंतर जारी रहेगा। इसके अलावा दोनों देशों के बीच पारस्परिक रूप से व्यावहारिक समाधान ढूंढने की कोशिश भी की जा रही है। सरकार की ओर से कहा गया है कि भारत-मालदीव के बीच संबंधों को सुधारने की क्रम में अगली बैठक भारत में जल्द की जाएगी।

राष्ट्रपति मुइज्जू के बयान से बिगड़े हालात

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने अपने चीन दौरे के बाद भारत सरकार को लेकर अहम बयान जारी किया था। उन्होंने आधिकारिक तौर पर भारत को मालदीव से अपने सैनिक हटाने के लिए 15 मार्च का समय दिया है। उनके इस ऐलान के बाद दोनों देशों के बीच हालात कुछ हद तक बिगड़ते नजर आए। हालाकि भारत के साथ मालदीव के अधिकारियों का भी दावा है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बैठक कर पारस्परिक रूप से व्यावहारिक समाधान की तलाश की जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories