शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंInternet Ban में भारत लगातार 5वीं बार शीर्ष पर, 2022 में...

Internet Ban में भारत लगातार 5वीं बार शीर्ष पर, 2022 में 84 बार इंटरनेट को किया शटडाउन

Date:

Related stories

Loudspeaker Ban in Mosque: रमजान में अब नहीं सुन सकेंगे अजान की आवाज! बैन लगाने पर भड़के भारत के मुस्लिम धर्मगुरु

मुस्लिमों का पवित्र माह रमजान इस महीने 22 मार्च से शुरु हो रहा है। इसको लेकर इस बार सऊदी अरब की तरफ से कई गाइडलाइंस जारी की गई हैं। जिसके मुताबिक कहा गया है कि मस्जिदों में नमाज के दौरान लाउड्स्पीकर पूरी तरह बैन, अजान का सजीव प्रसारण नहीं, किसी भी प्रकार की कोई फोटोग्राफी नहीं। मस्जिदों से चंदा इकठ्ठा करने पर बैन । मस्जिदों में कोई इफ्तार नहीं। अजान के वक्त कोई भी बच्चा मस्जिदों में नहीं जा सकेगा।

Internet Ban: आज के दौर में इंटरनेट एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई इस्तेमाल करता है बिना इंटरनेट के ऐसा लगता है कि मानों हमारी जिंदगी ही थम गई हो लेकिन क्या आपको पता है कि, दुनिया में इंटरनेट शटडाउन के मामले में भारत लगातार पांचवें साल सबसे आगे रहा है। पिछले साल भारत में 84 बार इंटरनेट को शटडाउन किया गया।

जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा इंटरनेट बैन

2022 में दुनिया में कुल 187 बार इंटरनेट पर बैन लगाया गया जिसमें से 84 बार भारत में इंटरनेट को शटडाउन किया गया। बता दें कि, 84 बार में से भी जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा इंटरनेट पर बैन लगाया गया है। पिछले साल जम्मू कश्मीर में 49 बार इंटरनेट पर बैन लगाया है। न्यूयॉर्क के डिजिटल राइट्स एडवोकेसी ग्रुप एक्सेस नाउ द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया कि, जनवरी और फरवरी 2022 में कश्मीर में राजनीतिक अस्थिरता और हिंसा के चलते 3 दिन लगातार इंटरनेट शटडाउन रहा।

Also Read: Rajasthan में इंटरनेट बंदी से जुड़ी याचिका पर सरकार को Supreme Court से राहत, होली बाद हो सकती है सुनवाई

लिस्ट में दूसरा और तीसरा नंबर

इसी के साथ इस रिपोर्ट में बताया कि, भारत के बाद इस लिस्ट में दूसरा नंबर यूक्रेन का है। 2022 में रूस और यूक्रेन वार की वजह से रूसी सेना ने करीब 22 बार यूक्रेन में इंटरनेट को शटडाउन किया है। रूस और यूक्रे के बीच चल रहे युद्ध के कारण रुसी सेना ने साइबर अटैक किए और टेलीकम्युनिकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर को खत्म करने की पूरी कोशिश की। इसी के साथ इस लिस्ट में तीसरा नाम ईरान का है। पिछले साल ईरान में करीबन 18 बार इंटरनेट पर बैन लगाया गया।

हर साल देश में 100 से ज्यादा बार इंटरनेट शटडाउन

भारत में पिछले कुछ सालों में कुल 654 बार इंटरनेट पर बैन लगाया गया है। 2017 में भारत में 69 बार इंटरनेट शटडाउन किया गया था। उसके बाद लगातार हर साल देश में 100 से ज्यादा बार इंटरनेट को बैन किया गया है। बता दें कि, हाल ही में राजस्थान सरकार ने पेपर लीक होने के कारण प्रदेश में इंटरनेट को बैन किया था।

Also Read: Vitamin Deficiency: चेहरे पर नजर आने लगे बुढ़ापा तो समझ जाए बॉडी में हो रही हैं इन चार विटामिनों की कमी, इस तरह करें मेंटेन

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories