रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Economy: अर्थव्यवस्था पर मोदी सरकार का 'White Paper,' यूपीए की वित्तीय...

Indian Economy: अर्थव्यवस्था पर मोदी सरकार का ‘White Paper,’ यूपीए की वित्तीय विफलताओं को किया उजागर

Date:

Related stories

Indian Economy: संसद का बजट सत्र जारी है। ऐसे में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गुरुवार को लोकसभा में सरकार की तरफ से इंडियन इकोनॉमी (Indian Economy) को दिखाते हुए श्वेत पत्र (White Paper) पेश किया। इस श्वेत पत्र का मकसद पिछली यूपीए सरकार और मौजूदा एनडीए सरकार के तहत भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति की तुलना करना था।

Indian Economy का White Paper UPA सरकार पर हमला

श्वेत पत्र में कहा गया है कि 2004 में यूपीए सरकार ने जब सत्ता संभाली तो उन्हें एक अच्छी अर्थव्यवस्था विरासत में मिली थी। मगर साल 2014 में उन्होंने संकट से घिरी हुई अर्थव्यवस्था के साथ सत्ता छोड़ी। सरकार ने कहा कि यूपीए सरकार ने अपने 10 साल के कार्यकाल में अर्थव्यवस्था को नॉन परफॉर्मिंग बना दिया।

मोदी सरकार का श्वेत पत्र 3 भागों में बंटा

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने श्वेत पत्र को 3 पार्ट्स में बांटा है। ये रिपोर्ट 69 पेजों की है। इस श्वेत पत्र में मोदी सरकार ने ‘हमारी सरकार’ शब्द का इस्तेमाल किया है। श्वेत पत्र पर शुक्रवार को दोपहर 12 बजे संसद में चर्चा शुरू हो सकती है।

यूपीए सरकार ने किया आर्थिक कुप्रबंधन- सरकार

सरकार ने श्वेत पत्र में अपने बयान में कहा, ‘2014 में जब हमने सरकार बनाई थी, तब अर्थव्यवस्था नाजुक स्थिति में थी, सार्वजनिक वित्त खराब स्थिति में था, आर्थिक कुप्रबंधन और वित्तीय अनुशासनहीनता थी और बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार था। यह एक संकट की स्थिति थी।’

जानिए सरकार क्यों लाई श्वेत पत्र

मोदी सरकार इस श्वेत पत्र को इसलिए लाई है कि ताकि 2014 से पहले देश में किस तरह की अर्थव्यवस्था, शासन, राजस्व और आर्थिक स्थिति थी, इसकी जानकारी सांसदों को पता चल सकें। इसके साथ ही श्वेत पत्र में यूपीए सरकार के दौरान हुए 15 घोटालों के बारे में भी बताया गया है। इसमें 2जी स्कैम, कोल स्कैम, कॉमनवेल्थ गेम्स घोटाला आदि शामिल हैं।

श्वेत पत्र की खास जानकारी

  • श्वेत पत्र में कहा गया है कि जब 2014 में एनडीए ने सत्ता संभाली तो आर्थिक स्थिति काफी खराब थी। मोदी सरकार ने इसे दुरूस्त करने के लिए कई तरह की चुनौतियों का सामना किया।
  • श्वेत पत्र में बताया गया है कि 2014 से पहले भारत दुनिया की 5 सबसे कमजोर अर्थव्यवस्थाओं में शामिल था। मगर अब 5 सबसे मजबूत अर्थव्यवस्थाओं में शुमार है।
  • सरकार ने कहा कि 2014 से पहले कुछ समय बाद देशों को भारत की आर्थिक क्षमता पर भरोसा कम हो रहा था। मगर अब दूसरे देशों को भारत पर अधिक विश्वास हो रहा है।
  • सरकार ने कहा कि हमने यूपीए सरकार के 10 साल के शासन की गतिहीनता और दिशाहीनता को दूर किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories