शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यIndian Railway: खुशखबरी! भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, ट्रेन...

Indian Railway: खुशखबरी! भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, ट्रेन टिकट का किराया हुआ आधा; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

CBSE Board Result 2024 से है असंतुष्ट! कराएं मार्क्स वेरिफिकेशन; जानें आवेदन से जुड़े सभी डिटेल

CBSE Board Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 13 मई को ही कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की गई है। इसके बाद बोर्ड की ओर से परीक्षा कॉपी के मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं।

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। पैसेंजर्स को बड़ी राहत देते हुए रेलवे ने टिकट की कीमतों को कोविड से पहले वाले लेवल तक कम करने का ऐलान किया है। बता दें कि इससे रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। सफर करने के लिए यात्रियों की पहली पसंद भारतीय रेलवे मानी जाती है, क्योंकि इसमे आप लंबे दूरी की यात्रा कम पैसे में कर सकते है। रेलवे की तरफ से यात्रियों को एक बड़ा तोहफा दिया गया है। बता दें कि यह फैसला पैसेंजर ट्रेनों के लिए लिया गया है। गौरतलब है कि इस फैसले के बाद पैसेंजर ट्रेनों की कीमत 40 से 50 प्रतिशत घट गई है।

Indian Railway ने कोविड के समय बढ़ाएं थे पैसेंजर ट्रेन का किराया

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने 27 फरवरी से प्रभावी ‘पैसेंजर ट्रेनों’, जिसे अब ‘एक्सप्रेस स्पेशल’ या ‘मेमू/डेमू एक्सप्रेस’ ट्रेनों के रूप में नामित किया गया है, पर द्वितीय श्रेणी का साधारण किराया बहाल कर दिया है। COVID-19 महामारी लॉकडाउन के बाद, रेलवे ने ‘पैसेंजर ट्रेनों’ को चरणबद्ध तरीके से बंद कर दिया और न्यूनतम टिकट की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया था। गौरतलब है कि इसे एक्सप्रेस ट्रेन के किराए के साथ जोड़ दिया गया था। बता दें कि अब इस सिस्टम को खत्म कर दिया गया है।

Indian Railway
Train

Indian Railway ने इन ट्रेनों का किराया किया कम

आपको बताते चले कि Indian Railway की तरफ से पैसेंजर ट्रेनों’ के लिए सेकेंड क्लास के लिए नार्मल किराये को बहाल कर दिया गया है। रेलवे अधिकारियों ने विशेष रूप से मेनलाइन इलेक्टिक मल्टीपल यूनिट (MEMU) और शून्य नंबर से चालू होने वाली ट्रेनों के किराये में लगभग 50 प्रतिशत की कमी की गई है। माना जा रहा है कि इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। बता दें कि किराए पर कटौती उन सभी ट्रेनों पर लागू होंगे जिन्हें पहले पैसेंजर ट्रेनों के रूप में बांटा गया था और अब देशभर में एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेने या मेमू टेनें के रूप में चल रही है।

Latest stories