गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railway: नवरात्रि के पहले दिन रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा...

Indian Railway: नवरात्रि के पहले दिन रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, AC क्लास की टिकट प्राइस को किया कम!

Date:

Related stories

Indian Railway: रेलवे से सफर करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि, रेलवे ने एसी थ्री इकोनामिक क्लास का किराया सस्ता कर दिया है। किराया सस्ता होने की वजह से अब AC 3 इकोनॉमिक कोच में सफर करना यात्रियों के लिए और भी सस्ता आसान हो गया है। समय-समय पर भारतीय रेलवे यात्रियों की यात्रा में सुधार के लिए कई नियम लागू करती रहती है।

यात्रियों को वापिस मिलेगा अतिरिक्त किराया

रेलवे बोर्ड की ओर से जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार पुरानी व्यवस्था को बहाल करके नया नियम लागू किया गया है। एसी थ्री इकोनामिक क्लास के किराया सस्ता होने के साथ ही बेडिंग की व्यवस्था पहले की तरह ही लागू रहेगी उसमें कोई भी चेंज नहीं किया गया है। बता दें कि, रेलवे ने इस फैसले को बुधवार से लागू किया है। रेलवे अधिकारी के अनुसार फैसले के तहत ऑनलाइन और काउंटर से टिकट लेने वाले यात्रियों को प्रीबुक की टिकट का अतिरिक्त पैसा वापस कर दिया जाएगा।

Also Read: शॉर्ट स्टाइलिश टॉप में इंटरनेट पर ‘आग’ लगा रही हैं अवनीत कौर

एसी थ्री इकोनामिक का किराया हुआ कम

पिछले साल रेलवे ने एक सर्कुलर जारी किया था जिसके अनुसार रेलवे ने ऐसी 3 और ऐसी 3 इकोनॉमिक का किराया लगभग बराबर रखा था ऐसे में इस नए आदेश के लागू होने के बाद एसी थ्री का किराया एसी थ्री इकोनामिक के किराए में काफी अंतर देखने को मिलेगा। इस नए सर्कुलर के अनुसार किराया कम होने के साथ इकोनॉमिक कोच में पहले की तरह कंबल और चादर देने की व्यवस्था जारी रहेगी।

रेलवे की कमाई पर नहीं पड़ा कोई असर

बता दें कि, AC 3 कोच के बर्थ की चौड़ाई ज्यादा होती है और AC 3 इकोनॉमिक्स बर्थ की चौड़ाई कम होती है जिसके कारण इन दोनों के किराए में अंतर देखने को मिलता है। AC 3 इकोनॉमिक कोच के किराए को सस्ते करने के बाद रेलवे की कमाई पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है।

Also Read: ICC World Cup: ‘कुल्चा’ फैंस को राहुल द्रविड़ ने दी खुशखबरी, टीम में चयन पर कही बड़ी बात

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories