शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: चलती ट्रेन से गिर गया मोबाइल या पर्स तो इस...

Indian Railways: चलती ट्रेन से गिर गया मोबाइल या पर्स तो इस नंबर पर करें कॉल, मिल जाएगा आपका समान!

Date:

Related stories

Indian Railways को भारत की लाइफ लाइन कहा जाता है। दुनिया का सबसे बड़ा चौथा रेलवे नेटवर्क भारत में है। ऐसे में इस बड़े से नेटवर्क में हर रोज करोड़ों की संख्या में यात्री यात्रा करते हैं। यात्रियों को रेलवे में यात्रा करते समय किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी ना हो इसके लिए भारतीय रेलवे समय-समय पर कई नियम बनाती रहती है। रेलवे द्वारा बनाए गए नियमों का उद्देश्य यात्रियों को सहूलियत पहुंचाना होता है।

यात्रियों की सहूलियत के लिए बनाए नियम

आपने भी कभी ना कभी भारतीय रेलवे में सफर किया होगा। ऐसे में अगर ट्रेन में सफर करते समय कभी आपका फोन, पर्स या कोई दूसरी वस्तु ट्रेन से निचे गिर जाती है तो ऐसी स्थिति में आप बिल्कुल भी ना घबराए। इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सहूलियत देने के लिए कुछ नियम बनाए हैं। इन रूल्स का पालन करके आप आसानी से किसी भी वस्तु को दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: Ponniyin Selvan 2: सिंहासन की जंग को देख चौंक जाएंगे आप, ऐश्वर्या राय की खूबसूरती ने ट्रेलर को बनाया ‘ब्लॉकबस्टर’

भूलकर भी न करें चेन पुलिंग

कई बाल यात्री ट्रेन से नीचे गिरी वस्तु को पाने के लिए चीन पुलिंग की सहायता लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि, भूल कर भी आप चेन पुलिंग न करें। चेन पुलिंग करके ट्रेन को न रोके। ऐसा करना कानूनी अपराध है। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको हजारों रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है। रेलवे के नियमों के अनुसार किसी भी चीज के गिरने या छूटने पर आप चेन पुलिंग नहीं कर सकते हैं।

फटाफट करें ये काम

ऐसे में सवाल उठता है कि आप अपनी नीचे गिरी हुई वस्तु को कैसे प्राप्त करेंगे ? इसके लिए सबसे पहले पटरी के किनारे लगे पोल पर पीले और काले रंग से लिखा हुआ नंबर नोट कर लें। इसके बाद यह पता करें कि आपका फोन किन दो स्टशनों के बीच गिरा है। इन दो चीजों को पता करने के बाद आप रेलवे पुलिस फोर्स के हेल्पलाइन नंबर 182 या रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके अपने गिरे हुए वस्तु की जानकारी दें। यदि आप यह सब चीजें करते हैं तो आपको गिरी हुई चीजों से मिलने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

Also Read: मुफ्त में लेना है बर्फीली हवा का मजा तो जान लें Solar AC और Inverter AC में कौन है सबसे बेस्ट?

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories