बुधवार, अप्रैल 17, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railway इन स्टशनों पर चल रहा टिकट चेकिंग अभियान, यात्रियों से...

Indian Railway इन स्टशनों पर चल रहा टिकट चेकिंग अभियान, यात्रियों से वसूला जा रहा रिकॉर्ड तोड़ जुर्माना

Date:

Related stories

Indian Railway: भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा चौथा रेलवे नेटवर्क है। हर दिन इंडियन रेलवे में करोड़ों की संख्या में यात्री यात्रा करते हैं। इसको देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है। बता दें कि, भारतीय रेलवे एक सस्ता और टिकाऊ माध्यम है जिसकी वजह से लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में सफर कर सकते हैं। ऐसे में लोगों की सुविधा के लिए इसको सरकार ने काफी सस्ता बनाया है लेकिन तब भी कुछ लोग रेलवे में बिना टिकट के यात्रा करते हुए नजर आते हैं। ऐसे में अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करने की सोच रहे हैं तो भूलकर भी ये गलती ना कीजिएगा।

1 दिन वसूले 47 लाख रुपए

दरअसल भारतीय रेलवे पिछले कुछ समय से बिना टिकिट यात्रा को रोकने के लिए एक अभियान चला रहा है। इस अभियान में बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों समस्तीपुर रेल मंडल ने एक ट्वीट कर जानकारी दी। ट्रेन में बिना टिकट के सफर एक दंडनीय अपराध होता है लेकिन अक्सर लोग छोटी दूरी की यात्रा को बिना टिकट के ही लोग करने की सोचते हैं। रेलवे बिना टिकट यात्रा करने वालों पर जुर्माना लगा रहा है। बताया जा रहा है कि, समस्तीपुर रेल मंडल ने टिकट चेकिंग के दौरान यात्रियों से 47 लाख रुपए वसूले हैं। इसी के साथ बता दें कि, रेलवे ने यह रकम यात्रियों से वसूली है।

ये भी पढे़ं: Wrestlers Protest: पहलवानों के प्रदर्शन को बड़ा झटका, काम पर लौटी साक्षी मलिक, नाबालिग ने कोर्ट में बदला बयान

इन स्टशनों पर चलाया जा रहा टिकट चेकिंग अभियान

ऐसा बताया जा रहा है कि, समस्तीपुर रेल मंडल ने दरभंगा, समस्तीपुर, सहरसा, रक्सौल, नरकटियागंज, बापूधाम, मोतिहारी, जयनगर और सीतामढ़ी समेत कई स्टेशनों पर 31 मई को टिकट चेकिंग अभियान चलाया था। इस अभियान में रेलवे ने कई यात्रियों को बिना टिकट के पकड़ा और उनसे जुर्माना वसूला। बता दें कि, एक महिला टिकट निरीक्षक ने यात्रियों से जुर्माने के तौर पर 1 करोड़ रुपए वसूल कर रिकॉर्ड कायम कर दिया। इसकी जानकारी खुद इंडियन रेलवेज ने दी थी। इसी के साथ उत्तर रेलवे के अंबाला मंडल के टिकट निरक्षक ने भी वर्ष 2022-23 के दौरान 2.2 करोड़ रुपए की रकम यात्रियों से वसूली थी।

ये भी पढ़ें: Odisha Train Accident: हादसा या फिर साजिश ? ‘इंटरलॉकिंग सिस्टम’ में गड़बड़ी को लेकर रेलवे आश्वस्त नहीं, अब CBI करेगी जांच

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories