Indian Railways
Indian Railways

Indian Railways: देश में कही भी जाने के लिए अधिकतर लोग ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप रेलवे से सफर करते हैं तो ये खबर आपको खास जानकारी दे सकती है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों को कई तरह की सुविधा देता है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को रेलवे ने एक बड़ी सौगात दी है। इस खबर में जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट।

Indian Railways की तरफ से Senior Citizens को मिलने वाली सुविधाएं

आपको बता दें कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे हर दिन 10 हजार से अधिक ट्रेन चलाता है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों को कई तरह की फैसेलिटी मिलती है, जिसके बारे में हर कोई नहीं जानता है।

अश्विनी वैष्णव ने दी ये जानकारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में जानकारी देते कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन में सफर के लिए कंफर्म तौर पर लोअर बर्थ मिलता है। रेलवे में इसके लिए अलग से नियम है। साथ ही 45 साल से अधिक आयु की महिला को ट्रेन में निचला बर्थ लेने के लिए कोई अलग से किसी ऑप्शन को चुनने की जरूरत नहीं है। रेलवे अपने आप ये सुविधा देता है।

ट्रेन में Senior Citizens को मिलती हैं ये फैसेलिटी

रेलवे के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिकों, 45 साल से अधिक आयु की महिला यात्री और गर्भवती महिला के लिए ट्रेन की स्लीपर श्रेणी में 6 निचले बर्थ रिजर्व होते हैं। वहीं, हर 3एसी कोच में 4 से 5 निचली बर्थ और 2एसी के हर कोच में 3 से 4 लोअर बर्थ रिजर्व होते हैं। रेलवे के नियमों के मुताबिक, ट्रेन में सफर के दौरान भी वरिष्ठ नागरिकों को निचला बर्थ मिल सकता है। हालांकि इसके लिए टीटीई से संपर्क करना होगा।

वरिष्ठ नागरिक कर सकते हैं इसकी भी मांग

इसके अलावा देश के लगभग हर बड़े स्टेशन पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए व्हील चीयर उपलब्ध है। आप जरूरत पड़ने पर स्टेशन मास्टर या स्टेशन मैनेजर से व्हील चीयर की मांग कर सकते हैं। अधिकारी आपको कुली की भी सुविधा देगा, मगर इसके लिए भुगतान करना होगा।

Senior Citizens को फिर मिलेगी ट्रेन के किराए में छूट?

केंद्र सरकार कई बार ये साफ कर चुकी है कि वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन के किराए में छूट अब शायद ही मिले। रेल मंत्री ने संसद में एक बयान में कहा था कि रेलवे पहले ही हर यात्री की ट्रेन टिकट पर 55 फीसदी की छूट दे रहा है। ट्रेन टिकट का सिर्फ 45 फीसदी ही चार्ज करता है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन के किराए में छूट फिर से कब मिलेगी इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...