रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंइंटरनेशनल लॉयर्स कांफ्रेंस में PM मोदी ने कही बड़ी बात, बोले- 'ये...

इंटरनेशनल लॉयर्स कांफ्रेंस में PM मोदी ने कही बड़ी बात, बोले- ‘ये भी वसुधैव कुटुम्बकम की भावना का प्रतीक है’

Date:

Related stories

International Lawyers Conference 2023: देश की राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में आज बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा इंटरनेशनल लॉयर्स कॉन्फ्रेंस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस दौरान कार्यक्रम में देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से वकील और जज जुटे थे। इस कार्यक्रम में न्यायिक व्यवस्था में उभरती चुनौतियों पर चर्चा हुई। इस दौरान पीएम मोदी (Narendra Modi) भी इसमें शामिल हुए और इस कार्यक्रम को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि ये अंतरराष्ट्रीय वकील सम्मेलन भी वसुधैव कुटुम्बकम की भावना का प्रतीक है। वहीं इस दौरान पीएम ने देश की आजादी से लेकर अन्य कई अवसरों पर वकीलों द्वारा निभाई गई अहम भूमिका का जिक्र भी किया।

पीएम ने कही बड़ी बात

पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय वकील सम्मेलन-2023 को संबोधित करते हुए बड़ी बात कह दी। पीएम ने कहा कि हमरे देश को आजाद कराने में भी वकीलों की अहम भूमिका रही है। वहीं इस दौरान पीएम ने ये भी कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ ही हमारे पहले राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू भी वकील ही थे। इसके अलावा पीएम मोदी ने संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर का भी जिक्र किया और बताया कि बाबासाहेब भी वकील थे।

इस सम्मेलन के दौरान ही पीएम ने महिला आरक्षण बिल का जिक्र करते हुए कहा कि हमने हाल में ही लोकसभा और विधानसभा में देश की महिलाओं को 33% आरक्षण देने का कानून पास किया है। इससे महिला सशक्तिकरण को नई उर्जा मिलने वाली है और देश में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ने वाला है। वहीं इसके अतिरिक्त पीएम मोदी ने चन्द्रयान-3 की सफलता का भी जिक्र किया और बताया कि भारत चंद्रमा के साउथ पोल के समीप पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बना है और ये हमारे लिए गौरव का क्षण है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी पूरी कोशिश है कि 2047 तक भारत को विकसीत राष्ट्र बनाया जाए।

24 सितंबर तक चलेगा आयोजन

बता दें कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित किए गए इस अंतराष्ट्रीय वकील सम्मेलन की शुरुआत आज हो गई है। ये आयोजन कल यानी 24 सितंबर तक चलेगा। इसमें मुख्य न्यायाधिश जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूर्ण के साथ सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस संजय किशन कॉल और जस्टिस संजीव खन्ना जैसे गणमान्य शामिल हैं। इस कार्यक्रम में कई कानूनी मुद्दों पर बातचीत की जाएगी और साथ ही इससे कानूनी मामलों की समझ को बढ़ावा मिल सकेगा। इसमें कल देश के गृहमंत्री अमिल शाह के शामिल होने की खबर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories