रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यFake Cancer Injection: गुरुग्राम में लोगों को बेचे जा रहे थे कैंसर...

Fake Cancer Injection: गुरुग्राम में लोगों को बेचे जा रहे थे कैंसर के नकली इंजेक्शन, इंटरनेशनल रैकेट का भांडा फोड, तुर्की से जुड़ रहे तार!

Date:

Related stories

Byju’s: कर्मचारी अब हर हफ्ते कमा सकते हैं वेतन, जानें क्या है पात्रता

Byju's: एडटेक कंपनी बायजूस के कर्मचारियों को लेकर राहत...

Fake Cancer Injection: हरियाणा के गुरुग्राम नकली दवाइयों के एक इंटरनेशनल रैकेट का भांडा फोड हुआ है। कैंसर जैसी घातक बीमारी के लिए यहां लोगों को नकली इंजेक्शन बेचे जा रहे थे। मुख्यमंत्री उड़नदस्ते और ड्रग विभाग ने इस पूरे मामले का खुलासा किया है। पुलिस ने बताया कि CM उड़नदस्ते की टीम ने 21 अप्रैल को संदीप नामक के एक व्यक्ति को नकली इंजेक्शन बेचते हुए गिरफ्तार किया था। आरोपी ने पुलिस पूछताछ में एक अन्य व्यक्ति के नाम का खुलासा किया था। पुलिस उक्त व्यक्ति को भी 28 अप्रैल को गिरफ्तार कर लिया था।

पुलिस ने जब मामले की जांच आगे बढ़ाई तो इस मामले के मुख्य आरोपी कनिष्क राजकुमार का नाम सामने आया। जिसके बाद से पुलिस आरोपी को पकड़ने में लगी हुई थी। वहीं, बीते बुधवार (10 मई) को CM उड़नदस्ते की टीम को आखिरकार सफलता मिली और नकली इंजेक्शन बेचने के मास्टरमाइंड को नोएडा के सेक्टर-62 से गिरफ्तार किया गया। बताया जा रहा है की इस मामले के तार तुर्की से जुड़े हैं। क्योंकि भारी मात्रा में कैंसर के इस नकली इंजेक्शन (डेफीब्रोटाइडका) का आयात तुर्की से भारत में किया जा रहा है।

निजी अस्पतालों में मरीजों को लग रहा था इंजेक्शन

ड्रग विभाग के अधिकारी की मानें तो गुरुग्राम के नामी निजी अस्पतालों में यह इंजेक्शन कैंसर के मरीजों को लगाया जा रहा था। हालांकि, निजी अस्पताल के डॉक्टर्स को इस रैकेट के बारे में जानकारी थी या नहीं, यह जांच का विषय है। मगर, लाखों-करोड़ों के इस विदेशी रैकेट में और कौन-कौन शख्स शामिल हैं, इसकी जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें: Mukesh Ambani: अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी ने मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ा, इस पायदान पर लुढ़के गौतम अडानी

ऐसे पकड़ा गया आरोपी

मुख्यमंत्री उड़नदस्ते की टीम ने बताया कि 21 अप्रैल को उन्हें सूचना मिली थी कि सेक्टर-52 में अस्पताल के पास 2.5 लाख रुपये में कैंसर के नकली इंजेक्शन बेचे जा रहे हैं। जिसके बाद मौके पर पहुंची टीम ने पश्चिम बंगाल निवासी संदीप को कैंसर की बीमारी में इस्तेमाल होने वाले डेफीब्रोटाइड के नकली इंजेक्शन के साथ गिरफ्तार किया था। आरोपी से पूछताछ में बताया कि वह मोती उर्रहमान अंसारी के लिए काम करता है।

संदीप के पकड़े जाने के बाद मोती उर्रहमान अंसारी ने खुद ही ड्रग्स विभाग के सामने सरेंडर कर दिया था। उसने पूछताछ में बताया कि उसके पास दवाई को खरीदने व बेचने के लिए कोई कंपनी नहीं है। कैंसर के इंजेक्शन उसने नोएडा निवासी कनिष्क राजकुमार से खरीदे थे। जिसके बाद मुख्यमंत्री उड़नदस्ते, ड्रग्स विभाग व क्राइम यूनिट ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए कनिष्क राजकुमार को नोएडा के सेक्टर-62 से बीते बुधवार को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें: Armaan Malik की पत्नियों में फिर मची बच्चे पैदा करने की होड, अबकी बार कौन करायेगा IVF

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories