गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकPSLV-C 55 Launch: ISRO का एक और मिशन सफल, लॉन्च किए सिंगापुर...

PSLV-C 55 Launch: ISRO का एक और मिशन सफल, लॉन्च किए सिंगापुर के दो सैटेलाइट, यहां जानें खासियत

Date:

Related stories

भारत के सूर्य मिशन का हर दिन नया कीर्तिमान! Aditya L1 ने तय कर ली इतने लाख KM की दूरी; अब जल्‍द ही इस...

Aditya L1 Mission: भारत के सौर्य मिशन आदित्य एल1 को लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बड़ा अपडेट दिया है। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने इस संबंध में कहा है कि यान तेजी से अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है।

Aditya-L1 मिशन को लेकर ISRO ने दिया बड़ा अपडेट, अब अपने इस लक्ष्य की ओर बढ़ रहा यान; जानें पूरी डिटेल

Aditya-L1 Mission: भारत के सोलर मिशन आदित्य-एल1 को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कहा है कि सौर्य मिशन के लिए संचालित किया गया यह यान ठीक से काम कर रहा है।

ISRO PSLV-C 55 Launch: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने शनिवार को अपने एक और बड़े मिशन को सफलता से पूरा कर लिया है। जी हां, ISRO ने आज पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) को सफल तरीके से लॉन्च कर दिया है। इस रॉकेट ने सिंगापुर के दो बड़े सैटेलाइट और एक इन-हाउस प्लेटफॉर्म के साथ उड़ान भरी। ये सैटेलाइट समुद्र सुरक्षा और मौसम की सटीक जानकारी देंगे।

बता दें कि ISRO का PSLV-C55 मिशन आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दोपहर 2:19 बजे लॉन्च हुआ। यह पीएसएलवी (PSLV) की 57वीं उड़ान है। पीएसएलवी कोर अलोन कॉन्फिगरेशन का इस्तेमाल करने वाला यहां 16वां मिशन है। इस मिशन को टीएलईओएस-2 नाम दिया गया था।

ऑर्बिट में भेजे सिंगापुर के दो सैटेलाइट

ISRO ने सिंगापुर के दो सैटेलाइट लॉन्च करने के बारे में अपने ट्विटर हैंडल पर भी जानकारी दी थी। इसरो ने बताया था कि शनिवार को श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी रॉकेट PSLV-C55 सिंगापुर के 741 किलो वजनी सैटेलाइट TeLEOS-2 और 16 किलो वजन वाले लुमिलाइट-4 सैटेलाइट ऑर्बिट में भेजेगा।

 

समुद्री सुरक्षा-मौसम की जानकारी देंगे सैटेलाइट 

पीएसएलवी रॉकेट ने दो सैटेलाइट ऑर्बिट में भेजे हैं। जिसमें TeLEOS-2 एक रडार सैटेलाइट है। जिसे सिंगापुर के डिफेंस साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजेंसी ने तैयार किया है। इस सैटेलाइट में सिंथेटिक अपर्चर रडार सिस्टम है, जिससे दिन-रात मौसम की सटीक जानकारी देगा। वहीं, दूसरी सैटेलाइट LUMELITE-4 एक एडवांस सैटेलाइट है, जिसका वजन 16 किलो है। इसे एक बहुत ही उच्च आवृत्ति डेटा विनिमय प्रणाली को प्रदर्शित करने के लिए विकसित किया गया है। इसे सिंगापुर की समुद्री सुरक्षा के लिहाज से डिजाइन किया गया है।

ये भी पढ़ें: Climate Change Report: ग्रीनहाऊस गैसों से पूरी दुनिया प्रभावित, बाढ़, सूखा और हीटवेव ने फसलों के उत्पादन में की भारी कमी

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories