शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीG20 Summit 2023: आसान नहीं था 'Delhi Declaration' पर सहमति बनाना, शेरपा...

G20 Summit 2023: आसान नहीं था ‘Delhi Declaration’ पर सहमति बनाना, शेरपा अमिताभ कांत ने बताई 200 घंटे और 300 बैठकों की कहानी

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: दिल्ली डिक्लेरेशन (Delhi Declaration) पर सभी देशों की सहमति बनाने के लिए बातचीत के दौरा 200 घंटे से भी अधिक समय तक चला। भारत के लिए जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने रविवार (10 सितंबर) को इस बात का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि भारतीय राजनयिकों के एक समूह ने जी20 घोषणा पर सहमति बनाने के लिए 200 घंटे से अधिक समय लगातार काम किया। जिसकी बदौलत शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) में दिल्ली घोषणा पत्र पर सभी देशों ने सहमति जताई और इसे अपना लिया गया।

राजनयिकों की टीम ने 300 द्विपक्षीय बैठकें की

उन्होंने आगे बताया कि जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के पहले दिन यूक्रेन संघर्ष पर समझौते पर पहुंचने के लिए, संयुक्त सचिव ई गंभीर और के नागराज नायडू सहित राजनयिकों की एक टीम ने 300 द्विपक्षीय बैठकें कीं और अपने समकक्षों को 15 ड्राफ्ट वितरित किए। अमिताभ कांत के अनुसार, भू-राजनीतिक पैराग्राफ (रूस-यूक्रेन) पर आम सहमति का निर्माण, संपूर्ण जी20 शिखर सम्मेलन का सबसे जटिल हिस्सा था। इसे पूरा करने के लिए 300 द्विपक्षीय बैठकें, 200 घंटे की लगातार बातचीत और 15 ड्राफ्ट का उपयोग किया गया।”

भारत को मिला इन देशों का मजबूत समर्थन

उन्होंने दावा किया कि इस प्रयास में नायडू और गंभीर ने उनकी काफी मदद की। ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं ने इस विभाजनकारी मुद्दे पर जी20 देशों के बीच अभूतपूर्व स्तर की सहमति हासिल करने में भारत की मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ‘जी20 नेताओं की घोषणा’ में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण का कोई उल्लेख नहीं किया गया और इसके बजाय सभी देशों से एक-दूसरे की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के आदर्शों को बनाए रखने का आग्रह किया गया।

चीन को सहमत करने में कामयाब रहा भारत

शनिवार (9 सितंबर) को शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि जी20 नेताओं की घोषणा को सर्वसम्मति से अपनाया गया है। सूत्रों ने बताया है कि भारत ने चीन को यूक्रेन संघर्ष पर सहमत होने के लिए मनाने में अच्छी तरह कामयाब रहा है। शनिवार को जी20 देशों के नेताओं की पहली बैठक में कई महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर सहमति बनी। इस दौरान कई बड़ी घोषणाएं भी हुई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories