रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंJaishankar on Maldives: 'दबंगई करने वाले 4.5 अरब डॉलर की मदद नहीं...

Jaishankar on Maldives: ‘दबंगई करने वाले 4.5 अरब डॉलर की मदद नहीं करते’, जयशंकर का मुइज्जू सरकार पर तीखा वार

Date:

Related stories

Jaishankar on Maldives: भारत और मालदीव के रिश्तों में बीते कुछ समय से तनाव का माहौल बना हुआ है। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohammed Muizzu) के चुनाव जीतने के बाद से ही दोनों देशों के आपसी संबंध नाजुक हालात में है।

ऐसे में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने अपने अंदाज में मालदीव को करारा जवाब दिया। एस जयशंकर ने कहा कि बदमाश कभी 4.5 अरब डॉलर की सहायता नहीं करते। आपको बता दें कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कुछ समय पहले भारत के बारे में कहा था कि किसी भी देश के पास उन्हें धमकाने का लाइसेंस नहीं है, भले ही वह छोटा देश हो।

Jaishankar on Maldives: जयशंकर ने राष्ट्रपति मुइज्जू को दिया करारा जवाब

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी किताब ‘व्हाई भारत मैटर्स’ के प्रचार के दौरान परेशानी के दौरान अपने पड़ोसियों को समय पर मदद करने के लिए भारत की भूमिका पर जोर दिया। कार्यक्रम के दौरान जयशंकर से पूछा गया कि क्या भारतीय उपमहाद्वीप में भारत को बुली के तौर पर देखा जाता है।

जयशंकर ने कहा कि जब आप भारत को बुली के तौर पर देखते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि बिग बुलीज संकट में फंसे पड़ोसियों को 4.5 अरब डॉलर की मदद नहीं करते हैं। जयशंकर ने कहा कि बिग बुलीज कोरोना के समय पर दूसरे देशों को वैक्सीन की आपूर्ति नहीं करते। युद्द या संकट में फंसे देशों में अनाज से लेकर खाद्य-उवर्रक और दवाइयों की जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं। आज भारत की तारीफ पूरी दुनिया करती है। कठिनाई के समय पर भारत ने हर देश की मदद की है।

जयशंकर बोले- वह भी एक बताने वाली कहानी है

जयशंकर ने कहा कि बीते कुछ सालों में नेपाल, श्रीलंका, भूटान, बांग्लादेश और मालदीव में भारत का निवेश काफी तेजी से बढ़ा है। उन्होंने कहा कि आपको आज देखना होगा कि भारत और उसके पड़ोसी देशों के बीच क्या बदला है। आज जिस तरह का व्यापार पड़ोसी देशों के साथ हो रहा है, वह भी एक बताने वाली कहानी है।

जानिए क्या है पूरा विवाद

मालूम हो कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने इस साल जनवरी में 5 दिनों का चीन का दौरा किया था। चीन से लौटने के बाद उन्होंने कहा था कि किसी देश के पास हमे बुली करने का लाइसेंस नहीं है। हालांकि, इस दौरान उन्होंने किसी देश का नाम नहीं लिया, मगर माना गया कि उनका इशारा भारत की ओर था।

मोहम्मद मुइज्जू का ये दौरा ऐसे समय पर हुआ था, जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मालदीव के 3 मंत्रियों को आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए निलंबित किया गया था। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच राजयनिक संबंध और खराब हो गए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories