रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यJharkhand Cabinet: झारखंड वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बेघरों का सपना होगा...

Jharkhand Cabinet: झारखंड वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बेघरों का सपना होगा पूरा; इस योजना के तहत बनेंगे 8 लाख घर

Date:

Related stories

Jharkhand Cabinet: झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के लोगों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि अब हेमंत सरकार पीएम आवास योजना से भी बड़ा मकान राज्य में लोगों को देगी। इसके साथ ही उसमें कई सुविधाएं भी प्रदान करेगी। बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में इन अहम फैसलों के साथ-साथ कुल 29 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

जल्द शुरू होगी ‘अबुआ आवास’ योजना

झारखंड सरकार ने राज्य के लोगों को लिए अब एक नई योजना का ऐलान किया है। बता दें कि झारखंड में अब लोगों को प्रधानमंत्री आवास से बड़ा मकान मिलेगा। राज्य सरकार यह सारे मकान बना कर देगी। ‘अबुआ आवास’ योजना के तहत न केवल लोगों को पीएम आवास से बड़ा मकान मिलेगा, बल्कि उसमें सुविधा भी उससे बेहतर होंगी। लोग स्वाभिमान के साथ इस मकान में रह सकेंगे। सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार यानी की 18 अक्टूबर को कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया को यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार कि कैबिनेट की हर बैठक में ऐतिहासिक फैसले होते रहे हैं। इस बार झारखंड सरकार ने गरीबों के लिए अबुआ आवास योजना शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। ‘मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी’ योजना शुरू होगी। इसके तहत लोग बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। खासकर बुजुर्ग, महिला, विद्यार्थी, आंदोलनकारी और स्वतंत्रता सेनानी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का फायदा झारखंड के कम से कम एक करोड़ लोगों को मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को शहर जाने में, एक गांव से दूसरे गांव जाने में सहूलियत होगी। बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में इन दो अहम फैसलों के साथ-साथ कुल 29 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

सरकार 16320 करोड़ रुपए करेगी खर्च


हेमंत सोरेन ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्य के गरीबों को दिए जाने वाले आठ लाख से अधिक आवास की स्वीकृति नहीं मिलने के बाद राज्य संपोषित अबुआ आवास योजना को स्वीकृति प्रदान की गई। इस योजना के तहत आवास विहीन गरीब लोगों के लिए आठ लाख पक्का आवास के निर्माण का लक्ष्य तय किया गया है। आगे सीएम ने कहा कि इसके तहत प्रथम चरण वित्तीय वर्ष 2023-24 में दो लाख, वर्ष 2024-25 मेंतीन लाख 50 हजार एवं वर्ष 2025-26 मेंदो लाख 50 हजार पक्का आवास का निर्माण किया जाएगा। इस पर 16 हजार 320 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

ऐसा बनाया जाएगा ‘आबुआ आवास’

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अबुआ आवास योजना के तहत तीन कमरों का पक्का मकान और एक रसोई घर लोगों को दिया जाएगा। वहीं इसके क्षेत्रफल की बात करें तो यह करीब 31 वर्ग मीटर का होगा। योजना के अंदर तीन कमरों के साथ स्वच्छ रसोई का प्रावधान भी दिया गया है। योग्य लोगों के लिए योजना के तहत आवास के निर्माण के लिए सहयोग राशि बढ़ाकर दो लाख करने का प्रावधान कैबिनेट की बैठक में किया गया।

बता दें कि इसके साथ ही लाभार्थियों को महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी यानी कि मनरेगा के तहत अपने आवास निर्माण के लिए वर्तमान में मजदूरी दर पर ज्यादातर 95 अकुशल मानव दिवस के समतुल्य आवास योजना के अंतर्गत आवास निर्माण दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें