सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यJharkhand News: स्कूल में टूटा टॉयलेट तो 700 लड़कियों ने छोड़ दिया...

Jharkhand News: स्कूल में टूटा टॉयलेट तो 700 लड़कियों ने छोड़ दिया खाना-पीना! प्रशासन दिखा रहा ढुलमूल रवैया

Date:

Related stories

Jharkhand News: देश के दूर-दराज के इलाकों में आज भी स्कूलों की हालत काफी दयनीय है। झारखंड (Jharkhand News) के चतरा जिले से एक हैरान करने वाली जानकारी सामने आ रही है। चतरा जिले में सरकारी स्कूल में पिछले 6 महीने से 700 छात्राएं कम खाना और कम पानी पी रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां पर आज भी एक शौचालय तक नहीं है। जी हां, आपने सही पढ़ा, नीचे देखें आगे की पूरी डिटेल।

स्टेडियम है मगर शौचालय नहीं

आपको बता दें कि चतरा जिले में स्थित मयूरहंड ब्लॉक मुख्यालय से लगभग एक किलोमीटर दूर स्थित विवेकानंद उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कोई भी शौचालय नहीं है। यहां पर हैरानी की बात ये है कि पांच एकड़ में बने इस स्कूल में स्टेडियम तो है, मगर छात्राओं के लिए वर्तमान में एक भी शौचालय नहीं है।

वैकल्पिक शौचालय का नहीं किया निर्माण

खबरों में दावा किया जा रहा है कि स्कूल के पुन:निर्माण के लिए जिस ठेकेदार को ठेका दिया गया है। उसने स्कूल के मौजूदा शौचालय को तोड़ दिया, लेकिन उसके स्थान पर किसी वैकल्पिक शौचालय का निर्माण नहीं कराया है।

पुरुष शिक्षक भी हो रहे परेशान

आपको बता दें कि इस स्कूल में लगभग 110 छात्र हैं। इसमें पुरुष शिक्षकों और छात्रों को भी शौचालय न होने की वजह से परेशानी हो रही है। हालांकि, वे किसी तरह से इसे मैनेज कर रहे हैं। वे जंगल में या खेतों में नेचर कॉल को किसी तरह से पूरा कर रहे हैं।

शिक्षकों ने खोजा नया रास्ता

इस समस्या से निपटने के लिए स्कूल की महिला शिक्षकों ने एक रास्ता निकाला है। उन्होंने स्कूल के 20 शिक्षकों, जिनमें 3 महिला शिक्षक भी  शामिल हैं। सभी के लिए एक कमरे को वॉशरूम के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए किराए पर लिया है। हालांकि, इसके लिए अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ रहा है।

प्रशासन दे रहा सिर्फ आश्वासन

स्कूल की इस परेशानी को जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग को बता दिया गया है। हालांकि, उनकी तरफ से सिवाए तसल्ली के कुछ भी तुरंत एक्शन नहीं लिया गया है। स्कूल की इस गंभीर समस्या को जल्द ही ठीक करने का आश्वासन दिया जा रहा है। मगर इसके अस्थाई हल पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories