बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमख़ास खबरेंJIO Airtel Prepaid Price Hike: भारती एयरटेल और वोडाफोन के शेयरों में...

JIO Airtel Prepaid Price Hike: भारती एयरटेल और वोडाफोन के शेयरों में आई गिरावट, लोगों ने JIO द्वारा शुरू की गई टैरिफ बढ़ोतरी पर दी प्रतिक्रिया

Date:

Related stories

Jio Prepaid Price Hike: रिलायंस जियो ने लगाया महंगाई का तड़का, 20 फीसदी तक बढ़ गई रिचार्ज प्लान की कीमत

Jio Prepaid Price Hike: देश के सबसे बड़े टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी जियो (JIO) ने अपने पुराने प्लान को छोड़ अब नए रिचार्ज प्लान की कीमत 20 फीसदी तक बढ़ा दी है।

JIO Airtel Prepaid Price Hike: टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने हाल ही में अपने टैरिफ बढ़ा दिए है। जिसका असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। वहीं अब इसे लेकर सोशल मीडिया यूजर्स ने ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। बता दें कि जैसे ही एयरटेल ने टैरिफ बढ़ाने का ऐलान किया उसके शेयरों में गिरावट दर्ज की गई।

जियो ने अपने टैरिफ प्लान में किया बदलाव

  • 3 जुलाई से, Jio अपनी नई टैरिफ दरें लागू करेगा, जिससे 472 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता प्रभावित होंगे। संशोधित योजनाएँ इस प्रकार हैं।
  • 155 रुपये वाला प्लान बढ़कर 189 रुपये का हो जाएगा।
  • प्रति दिन 1.5 जीबी डेटा की पेशकश करने वाले लोकप्रिय 239 रुपये मासिक प्लान की कीमत अब 299 रुपये होगी, जो 25% बढ़ोतरी को दर्शाता है।
  • वार्षिक पैकेज में सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी, जो 2,999 रुपये से बढ़कर 3599 रुपये हो जाएगी।
  • इसके अलावा, असीमित 5G डेटा केवल उन योजनाओं के साथ उपलब्ध होगा जो मूल्य वृद्धि प्रभावी होने के बाद 2GB/दिन डेटा या अधिक की पेशकश करते हैं।

एयरटेल ने अपने टैरिफ प्लान में किया बदलाव

  • भारती एयरटेल ने भी अपने टैरिफ में संशोधन किया है, जिससे प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों प्लान प्रभावित होंगे। परिवर्तनों में शामिल हैं
  • 179 रुपये के मासिक प्लान की कीमत अब 199 रुपये होगी, जिसमें प्रति दिन 2GB डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और प्रति दिन 100 एसएमएस मिलेंगे।
  • 1799 रुपये वाला वार्षिक प्लान बढ़कर 1999 रुपये हो जाएगा।
  • दैनिक डेटा ऐड-ऑन प्लान 19 रुपये से शुरू होकर 22 रुपये से शुरू होंगे।
  • पोस्टपेड प्लान 449 रुपये से 1,199 रुपये तक होंगे, दैनिक डेटा प्लान 265 रुपये से शुरू होंगे।

टैरिफ बढोतरी पर शेयर मार्केट की प्रतिक्रिया

भारती एयरटेल के शेयर की कीमत दिन की तेजी के साथ शुरू हुई, जो एनएसई पर 1536.25 रुपये प्रति शेयर पर खुली। हालांकि, इस शिखर पर पहुँचने के बावजूद, स्टॉक में गिरावट देखी गई और 3:14 बजे तक स्टॉक 4.94% की गिरावट के साथ 1437.75 पर बंद हुआ। यह उतार-चढ़ाव घोषित टैरिफ बढ़ोतरी पर बाजार की मिली-जुली प्रतिक्रिया को दर्शाता है।

वोडाफोन आइडिया के शेयरों में गिरावट

वोडाफोन आइडिया, जिसने अभी तक नए टैरिफ प्लान की घोषणा नहीं की है, उसे कारोबारी दिन की शुरुआत से ही बिकवाली के दबाव का सामना करना पड़ा। इसका स्टॉक लगभग 8% गिरकर दोपहर के आसपास 17.64 रूपये पर पहुंच गया।

रिलायंस के शेयरों पर असर

जियो से करीबी तौर पर जुड़ी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) को शेयर बाजार में सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली। 3,062.05 रूपये प्रति शेयर पर खुलने के बाद, रिलायंस का स्टॉक 3,129.85 रूपये के इंट्राडे हाई पर चढ़ गया। इस वृद्धि ने लगातार चौथे सत्र में तेजी का रुख बढ़ाया और लगातार तीसरे दिन नई ऊंचाई तय की है।

लोगों ने सोशल मीडिया एक्स पर दी प्रतिक्रिया

Sherlock ohms नाम के एक यूजर ने लिखा बीएसएनएल खरीदने की सोच रहा हूं, कीमत बढ़ी तो VI सिम बंद कर दूंगा”।

कुछ लोग अभी भी बॉयकॉट जियो पोस्ट कर रहे हैं जैसे कि इससे कंपनी का फैसला बदल जाएगा। अब टेलीकॉम सेक्टर में एकाधिकार है, हमें Jio और Airtel की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलती रहेगी।

एक यूजर ने TRAI, reliancejio airtelIndia को टैग करते हुए लिखा कि “मोबाइल रिचार्ज के दाम बढ़ने का क्या है कारण”?

एक यूजर ने अपना दुख जाहिर करते हुए लिखा कि “कृपया एयरटेल जियो की कीमतों में बढ़ोतरी के बारे में कुछ करें, या कम से कम कॉल, एसएमएस, कुछ डेटा और वैधता के लिए 100 रुपये प्रति माह से कम का प्लान अनिवार्य कर दें। मौजूदा कीमतें अस्वीकार्य हैं”।

Latest stories