बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यKargil युद्ध है फौलादी जाबांजों की कहानी, Indian Army ने कैसे चटाई...

Kargil युद्ध है फौलादी जाबांजों की कहानी, Indian Army ने कैसे चटाई थी पाकिस्तानियों को धूल  

Date:

Related stories

Kargil Vijay Diwas 2023: भारत और पाकिस्तान दोनों के बीच कई बार युद्ध हो चुके हैं। देखा जाए तो पाकिस्तान को हर बार भारतीय सेना से मुँह की खानी पड़ी है। फिर भी वह अपनी आदतों से बाज नहीं आता। बता दें कि 26 जुलाई का दिन ‘विजय दिवस’ (Kargil Vijay Diwas ) के रूप में मनाया जाता है। भारतीय सेना के जवानों की अदम्य साहस और वीरता के उपलक्ष में हर साल इसे सेलिब्रेट किया जाता है। भारत की वीर सेना ने पाकिस्तानियों को साल 1999 (Kargil War 1999) के कारगिल युद्ध में धूल चटाई थी। दरअसल उस समय पाकिस्तान की सेना ने भारत की सीमा में घुसकर पहाड़ी इलाकों पर अवैध कब्ज़ा कर लिया था। तब भारतीय सेना ने अदम्य साहस पराक्रम दिखाते हुए लगभग 60 दिनों तक चले युद्ध में पाकिस्तान की सेना को घुटने के बल खड़ा कर दिया था। आइये अब आपको बताते है, आखिर कैसे लड़ी गयी थी ये लड़ाई।

भारतीय सेना की पराक्रम की कहानी है ‘कारगिल’

भारत ने वैसे तो कई बार पाक सेना को सबक सिखाया है। लेकिन साल 1999 में भारत ने पाकिस्तानी सेना को ऐसा सबक सिखाया जिसे पाकिस्तान आज तक नहीं भूला होगा। यही वजह है, कि इस युद्ध के बाद पाकिस्तान ने कभी भी बड़े स्तर पर भारत से युद्ध नहीं लड़ा। लेकिन आज हम आपको कारगिल (Kargil) में भारतीय सेना की पराक्रम की कहानी बताने जा रहे हैं। 

पाकिस्तान ने किया अवैध कब्ज़ा 

बात मई 1999 की है जब कारगिल (Kargil) इलाके में पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्ज़ा करना चाहा। दरअसल जब कभी भी जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में बर्फ़बारी होती थी, तो दोनों ही देशों के सैनिक पहाड़ी की चोटियों से नीचे आ जाते थे। ऐसे में पाकिस्तान की सेना ने मौका पाकर कारगिल के कई पहाड़ी इलाकों में कब्ज़ा कर लिया। जिसके बाद इसकी सूचना चरवाहों के द्वारा लेफ्टिनेंट सौरभ कालिया को मिली। फिर उन्होंने अपनी टुकड़ी के साथ पहाड़ी पर चढ़ाई कर दी। इस दौरान पाकिस्तान की सेना ऊचाई का फायदा उठाकर टुकड़ी में गए सभी भारतीय सेना के जवानों को मार दिया। दरअसल पाकिस्तान पूरी तैयारी के साथ आया हुआ था, ऐसे में उसने उस दौरान काफी गोला बारी की। 

कारगिल में भारत ने चटाई धूल 

जब भारतीय सेना को इस बात की भनक लगी, तो उसने फ़ौरन ऑपरेशन विजय (Kargil 1999 ) लॉन्च किया।  जिसके बाद कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज पांडे, सूबेदार योगेंद्र सिंह यादव और कई बहादुर जवानों की टुकड़ी ने अलग-अलग रास्तों से चढ़ाई कर पाकिस्तान को धूल चटा दी। बता दें कि 60 दिनों तक चले इस लड़ाई में पाकिस्तान के लगभग 700 जवान मार दिए गए थे, वहीं भारतीय सेना के करीब 500 जवान शहीद हो गए थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories