गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंKargil Vijay Diwas: वीरों की शहादत को सलाम, आज ही के दिन...

Kargil Vijay Diwas: वीरों की शहादत को सलाम, आज ही के दिन भारतीय जबाजों के सामने पस्त हो गई थी पाक सेना

Date:

Related stories

Kargil Vijay Diwas: भारतीय सेना के पराक्रम का लोहा तो पूरी दुनिया मानती है। भारतीय सेना दुनिया की सबसे मजबूत सेनाओं में से एक है। आज (26 जुलाई) का दिन देशभर में कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। आज ही के दिन भारतीय जबाजों ने पाक सेना के मंसूबों को पस्त किया था।

भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सैनिकों को ऐसी धूल चटाई थी कि आज भी करगिल और ऑपरेशन विजय को याद किया जाता है। इस पूरे ऑपरेशन में भारतीय सेना के कई जवानों ने देश के लिए अपनी शहादत दी थी। आज भारत 24वां विजय दिवस मना रहा है। आइए आपको भारतीय सैनिकों की वीरगाथा के बारे में बताते हैं।

5 हजार पाकिस्तानी सैनिकों ने की थी घुसपैठ

कारगिल युद्ध जम्मू और कश्मीर के कारगिल जिले में भारत और पाकिस्तान के बीच एक सशस्त्र संघर्ष था। यह संघर्ष तब उत्पन्न हुआ जब लगभग 5,000 पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की। ऐसा माना जाता है कि तत्कालीन पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ ने तत्कालीन प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की जानकारी के बिना नियंत्रण रेखा (LOC) के साथ ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रणनीतिक जगहों पर कब्जा कर लिया था, जो क्षेत्र में भारत और पाकिस्तान के बीच वास्तविक सीमा के रूप में कार्य करता है।

पाकिस्तान ने किया था शिमला समझौते का उल्लंघन

युद्ध ने भारत को आक्रोश से भर दिया क्योंकि यह सीधे तौर पर घुसपैठ थी और शिमला समझौते का उल्लंघन भी, जिस पर 1972 में दोनों देशों के बीच शांति बनाए रखने के लिए हस्ताक्षर किए गए थे। घुसपैठ का उद्देश्य श्रीनगर को लेह से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण राजमार्ग को काटना था, जिससे भारत की सुरक्षा और लद्दाख तक पहुंच के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा हो गया।

भारतीय सेना ने चलाया था ‘ऑपरेशन विजय

भारत सरकार ने पाकिस्तानी सेना और आतंकवादियों को बाहर निकालने और घुसपैठ वाले क्षेत्रों पर फिर से कब्जा करने के लिए 26 मई, 1999 को “ऑपरेशन विजय” शुरू करते हुए तेजी से प्रतिक्रिया दी। भारतीय वायु सेना के सहयोग से भारतीय सेना ने पाकिस्तानी घुसपैठियों को पीछे धकेलने के लिए चुनौतीपूर्ण इलाके और खराब मौसम की स्थिति में बहादुरी से लड़ाई लड़ी।

26 जुलाई को भारत ने जीती थी जंग

कारगिल युद्ध लगभग दो महीने तक चला था और इसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों को भारी नुक्सान हुआ था। हालांकि, 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने रणनीतिक चोटियों पर सफलतापूर्वक कब्जा कर जीत की घोषणा की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories