रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यKarnataka Election 2023: कर्नाटक कांग्रेस की अंतर्कलह आई बाहर, अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे...

Karnataka Election 2023: कर्नाटक कांग्रेस की अंतर्कलह आई बाहर, अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई बैठक

Date:

Related stories

‘ये देश और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई है’, विपक्ष के विरोध प्रदर्शन में गरजे कांग्रेस अध्यक्ष; जानें प्रोटेस्ट से जुडे़ अपडेट

Opposition Protest: सदन के शीतकालीन सत्र के दौरान सदन सुरक्षा उल्लंघन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों द्वारा चर्चा की मांग पर खूब हंगामा देखने को मिला था। इसी दौरान राज्यसभा से लेकर लोकसभा तक 140 से ज्यादा संख्या में संसद सदस्यों को निलंबित भी किया गया था जिसको लेकर विपक्षी दलों द्वारा आज देशव्यापी प्रदर्शन किया जा रहा है।

Karnataka Election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अगली सूची तय करने के लिए आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दिल्ली स्थित आवास पर कांग्रेस की बैठक हुई। जिसमें मुख्य रूप से राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक सहित कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता बैठक में शामिल हुए। बता दें कांग्रेस ने दो सूचियों में 166 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। बैठक शेष उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा तथा आगे की रणनीति तैयार करने के लिए बुलाई गई थी।

कांग्रेस की अंतर्कलह तेज

पूर्व सीएम सिद्धरमैया तथा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के बीच की अंतर्कलह बाहर निकल कर सामने आ गई। कोलार में होने वाली राहुल गांधी की रैली इसी कलह में तीसरी बार टल गई है। बता दें पूर्व सीएम सिद्धारमैया अपनी परंपरागत वरुणा सीट के साथ ही कोलार सीट से लड़नव की इच्छा जता चुके हैं। लेकिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार पूर्व सीएम को बिल्कुल लड़ाने के पक्ष में सहमत नहीं है। अब इस सीट के लिए अंतिम रूप से दिल्ली हाईकमान मुहर लगाएगी।

इसे भी पढ़ेंःअयोध्या में बोले CM Eknath Shinde, कहा- ‘महाराष्ट्र सरकार के यहां आने से कुछ लोगों को दर्द हुआ है’

पार्टी को वो बंटने का भी डर

जिस तरह से कोलार सीट को लेकर प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सीएम के बीच की कलह कर्नाटक कांग्रेस से बाहर आयी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस को अपना वोट बंटने का भय सता रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे पहले ही साफ कर चुके हैं कि पार्टी उन्हीं उम्मीदवारों का चयन करेगी जो जीत सकते हैं। कर्नाटक में सत्ताविरोधी रुझान को मानकर कांग्रेस ने 159 सीटों की भी पहचान की है। जिन पर अनाधिकृत रूप से जेडीएस के साथ अनौपचारिक गठजोड़ हो जाए ऐसी रणनीति बनाई जा रही है। ताकि सत्ताविरोधी वोट न बंटने पाए। यदि इन सीटों पर वोट बंट गया तो भाजपा फायदा उठा सकती है।

कोलार में राहुल की रैली को लेकर कांग्रेस बेचैन

बता दें , मोदी सरनेम मानहानि केस में राहुल गांधी को सजा होने के बाद, संसद सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के कारण कोलार में सांकेतिक रूप से राहुल गांधी की रैली आयोजित करने को लेकर कांग्रेस बेचैन है। इसी कोलार ने विवादित मोदी सरनेम को लेकर 2019 लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान बयान दिया था। कांग्रेस यहां रैली कर मुद्दे को गर्म रखने की रणनीति पर काम कर रही हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः4 और 11 मई को होंगे UP Nagar Nikay Chunav, मतगणना 13 मई को…

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories