रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडभयंकर बारिश के चलते 'Kedarnath Yatra' पर लगाई गई रोक, जानें फिर...

भयंकर बारिश के चलते ‘Kedarnath Yatra’ पर लगाई गई रोक, जानें फिर कब से शुरू हो सकती है यात्रा

Date:

Related stories

Kedarnath Yatra 2023: खच्चरों के साथ किया क्रूरता तो होगी जेल! इस अधिनियम के तहत की जाएगी कार्रवाई

खच्चरों का विशेष रूप से ध्यान रखने के लिए उत्तराखंड में निगरानी दल बनाया गया है।

Kedarnath Yatra 2023: केदारनाथ जाने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक भारी बारिश के चलते अब केदारनाथ धाम यात्रा पर रोक लगा दी गई है। वहीं इससे कुछ दिन पहले ही चार धाम जाने वाले मुख्य हाईवे के रास्तों को बंद कर दिया गया था। बताया जा रहा है प्रशासन ने यह फैसला श्रद्धालुओं के हित के लिए लिया गया है। देखा जाए तो इस समय आय दिन उत्तराखंड में भूस्खलन और बिजली गिरने की वजह से मौत की खबरे सामने आ रही है। बेकसूर लोग यहां बेमौत मारे जा रहे हैं। वहीं देखा जाए तो पिछले 5 दिनों से उत्तराखंड के कुछ जिलों में लगातार बारिश हो रही है। उसमे से 3 दिन तो लोगों पर भारी बारिश ने ऐसा कहर बरपाया है, कि राज्य सरकार अब कड़ा फैसला लेने पर मजबूर हो गई है।

भारी बारिश के चलते ‘Kedarnath Yatra’ हुईं प्रभावित

उत्तराखंड इस समय बारिश की मार झेल रहा है। ऐसे में प्रशासन हाई अलर्ट मोड में नजर आ रहा है। एक तरफ राज्य सरकार द्वारा ‘SDRF’ की टीम लोगों को बचने का कार्य कर रही है, तो वहीं केंद्र की तरफ से ‘NDRF’ की टीम अब मैदान में कूद चुकी है। देखा जाए तो उत्तराखंड में हो रही लगातार बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त- व्यस्त है। यही कारन है, कि प्रसाशन ने बड़ा फैसला लेते हुए केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं को रोक दिया गया है। बताया जा रहा है, यात्रियों को सोनप्रयाग और गौरीकुंड में ही ठहरा दिया गया है।  उससे आगे किसी को अब जाने की अनुमति नहीं मिलेगी।    

बारिश को लेकर मौसम विभाग ने क्या जानकारी दी ?

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 5 दिनों से उत्तराखंड के कई जिलों में वर्षा हो रही है। नदी-नाले अब विकराल रूप ले चुके है। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने अब पूरे प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखंड के 11 जिलों में भारी बारिश की आशंका है। इनमें शामिल जिले टिहरी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी, नैनीताल, देहरादून, हरिद्वार आदि हैं। इसके अलावा अगले 48 घंटे के दौरान हरिद्वार, देहरादून, उधम सिंह नगर, पौड़ी, नैनीताल और चंपावत सहित कई जिलों में भारी बारिश के साथ- साथ बिजली गिरने की संभावना है। इस दौरान 14 और 15 जुलाई को उत्तराखंड में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। ऐसे में अब कुछ भी कहा नहीं जा सकता कि केदारनाथ धाम की यात्रा सरकार फिर कब से शुरू करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories