मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमख़ास खबरेंदिल्ली से लेकर मुम्बई तक जानें क्या हैं पेट्रोल और डीजल के...

दिल्ली से लेकर मुम्बई तक जानें क्या हैं पेट्रोल और डीजल के भाव?

Date:

Related stories

Petrol Diesel Price Today: फिर बदल गए ईधन के दाम, जानें ताजा रेट्स

Petrol-Diesel Price Today: प्रति दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल...

क्या फिर गिर गई कच्चे तेल की कीमत? भारत के इन राज्यों में भी बदले पेट्रोल-डीजल के दाम; जानें ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर खूब उत्सुकता देखने को मिलती है। दावा किया जाता है कि भारत के साथ अन्य देशों में ईंधन की कीमत कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती है और इनमें होने वाले बदलाव का असर तेल बाजार पर देखने को मिलता है।

Petrol-Diesel Price: त्योहारों में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, जानें लखनऊ से जयपुर तक पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: त्योहारी सत्र का दौर जारी है और इस दौरान देश दुनिया के विभिन्न हिस्सों से बाजारों में तेजी दर्ज की जा ही है। इसी कड़ी में अंतराष्ट्रीय तेल बाजार में भी कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखी गई है।

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी, नोएडा से लेकर पटना तक बदले ईंधन के दाम; जानें ताजा रेट

Petrol-Diesel Price: अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में खूब उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार आज फिर एक बार कच्चे तेल की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है।

दिवाली पर धड़ाम हुई कच्चे तेल की कीमतें, महागरों के साथ नोएडा-पटना में ये है पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम

Petrol-Diesel Price: दिवाली के दिन अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। ताजा जानकारी के अनुसार आज ब्रेंट क्रूड की कीमत 75.52 डॉलर प्रति डॉलर तो वहीं डब्लूटीआई क्रूड ऑयल की कीमत 77.53 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई है।

Petrol and Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी दिनों से कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। हालकि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में कुछ दिनों से उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा था। लेकिन अब इन दामों में बदलाव नहीं हुआ है। रविवार को भी अंतरराष्ट्रीय मार्केट कच्चे तेल के दाम स्थिर रहे।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट पेट्रोल-डीजल के दाम

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में क्रूड ऑयल 80.70 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा है। आपको बता दें, हर सुबह 6 बजे भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम जारी किए जाते हैं। भारत में पेट्रोल-डीजल सहित 6 ईधनों के दाम जारी होते हैं। तमाम तरह के टैक्स लगने के बाद ये तेल महंगे हो जाते हैं। लेकिन पिछले 325 दिनों से भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में कई बदलाव नहीं हुआ है। राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम आखिरी बार 21 मई 2022 को घटे थे। इन दामों में 7 से 8 रुपए तक केन्द्र सरकार ने घटाए थे। तब से अब तक इके दामों में किसी भी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान, नए फाइनेंशियल ईयर पर सरकार ने कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात

में पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव

राज्य पेट्रोल (रुपए) डीजल (रुपए)
दिल्ली 96.72 89.62
कोलकाता 106.03 92.76
मुंबई 106.31 94.27
चेन्नई 102.63 94.24
बेंगलुरू 101.94 87.89
चंडीगढ़ 96.20 84.26
हैदराबाद 109.66 97.82
जयपुर 108.62 93.84
पटना 107.24 94.04
नोएडा 96.65 89.82
गुरुग्राम 97.01 89.88

SMS से कैसे पता करें पेट्रोल-डीजल के दाम

अगर आप घर बैठे ही पेट्रोल और डीजल के दाम जानना चाहते हैं तो आप एक SMS से सभी जानकारी पा सकते हैं।  अगर आप BPCL के उपभोक्ता हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS करें। जिसके तुरंत ही बाद आपको सारी जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही अगर आप इंडियन ऑयल के यूजर्स हैं तो आपको RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। जिसके बाद आपको पेट्रोल और डीजल के दामों की जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही अगर आप HPCL के उपभोक्ता हैं तो आपको HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर SMS करना होगा। जिसके तुरंत बाद आप इसकी जानकारी पा  सकते हैं।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

 

 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories