शुक्रवार, मई 3, 2024
होमबिज़नेस7th Pay Commission: DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान, नए फाइनेंशियल...

7th Pay Commission: DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान, नए फाइनेंशियल ईयर पर सरकार ने कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात

Date:

Related stories

7th Pay Commission: केंन्द्रीय कर्मचारियों को त्योहारों पर मिल सकती है बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में हो सकता है इजाफा

7th Pay Commission: भारत में त्योहारों का बहुत महत्व होता है। इसको लेकर कहा जाता है कि भारत त्योहारों का देश है और निश्चित समय अंतराल के साथ आने वाले ये त्योहार देश की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। इस संबंध में कई अन्य बाते भी कही जाती हैं।

7th Pay Commission: भारत में 2023-24 वित्त वर्ष की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में 1 अप्रैल से काफी नियमों में बदलाव हो गया है। इसी बीच एक राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। अगर आप सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स हैं तो आपके लिए ये खबर काफी खास रहने वाली है। दरअसल, सरकार ने (7th Pay Commission) के तहत महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) डीए (DA) में इजाफा करने की घोषणा की है।

असम सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

1 अप्रैल को असम सरकार ने प्रदेश के सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा देते हुए 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है। असम सरकार के इस फैसले के बाद सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा। असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने ट्वीट करके इसकी जानकारी साझा की है।

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price: बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को मिली बड़ी राहत, एलपीजी सिलेंडर के दाम में हुई इतनी कटौती

साथ ही बताया है कि बढ़ा हुआ डीए 1 जनवरी 2023 से प्रभावी माना जाएगा। मुख्यमंत्री सरमा ने आगे लिखा है कि हमारी सरकार कर्मचारियों का पूरा ध्यान रखती है। मैं ये ऐलान करते हुए खुश हूं कि हमारी सरकार ने कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा दिया है।

जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

मालूम हो कि इससे पहले असम के राज्य कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से डीए का भुगतान हो रहा था। मगर अब 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद उनकी सैलरी भी बढ़ जाएगी। उदाहरण के तौर पर समझिए कि अगर किसी कर्मचारी की न्यूनतम सैलरी 23500 रुपये है तो 42 फीसदी की दर से डीए 9870 रुपये दिया जाएगा। इस तरह से 940 रुपये प्रति महीने का इजाफा होगा।

केंद्र सरकार ने भी बढ़ाया था डीए  

उधर, केंद्र सरकार ने भी 24 मार्च को डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Delhi Assembly में विश्वास प्रस्ताव पारित, CM Kejriwal बोले- ‘पीएम मोदी देश को आगे ले जा सकते थे, लेकिन…’

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories