शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंAmul Milk Price Hike: आम जनता को लगा तगड़ा झटका, अमूल दूध...

Amul Milk Price Hike: आम जनता को लगा तगड़ा झटका, अमूल दूध ने फिर बढ़ाए पैसे

Date:

Related stories

Sam Bahadur: फिल्म सैम बहादुर को लेकर Amul ने की विक्की कौशल की सराहना, जानें बदले में क्या बोल गए स्टार

Sam Bahadur: सिनेमा जगत में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए छाप छोड़ चुके एक्टर विक्की कौशल की फिल्म 'सैम बहादुर' को लेकर खूब चर्चाएं चल रही हैं। इस बीच प्रतिष्ठित ब्रांड समूह अमूल ने फिल्म में उनके द्वारा किए गए काम की सराहना की है।

जिस अमूल गर्ल ने ब्रांड को दिलाई थी पहचान, उसी की कल्पना करने वाले Sylvester Dacunha का निधन, 80 साल की उम्र में ली...

Sylvester Dacunha: अमूल गर्ल के ऐड कैंपेन के जरिए इसे पूरे भारत में पहचान दिलाने वाले Sylvester Dacunha का निधन हो गया है।

Amul Milk Price Hike: नए वित्त वर्ष 2023-24 के पहले ही दिन दूध कंपनी ने दाम बढ़ाने का फैसला लिया है। देश की मशहूर दूध कंपनी अमूल ने 2 रुपये प्रति लीटर (Amul Milk Price Hike) की बढ़ोतरी की है। इस फैसले के बाद अब लोगों को एक लीटर दूध के लिए अधिक रुपये चुकाने होंगे। आपको बता दें कि गुजरात की सबसे बड़ी डेयरी यूनियन, गुजरात कॉरपोरेशन मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMMF) ने दूध के दाम में 3 से 4 फीसदी का इजाफा किया है। दूध के बढ़े हुए दाम अमूल की सभी दूध वेराएटी पर लागू होंगे।

अमूल दूध के दाम में 2 रुपये की बढ़ोतरी

मालूम हो कि बीते साल गुजरात में विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार दूध के दामों में इजाफा किया गया है। अमूल दूध के दाम में 2 रुपये की बढ़ोतरी के बाद अब अमूल भैंस की कीमत 68 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अमूल गोल्ड का रेट 64 रुपये लीटर हो गया है। अमूल शक्ति की कीमत बढ़कर 58 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अमूल के गाय के दूध की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताजा 52 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, अमूल टी स्पेशल का दाम बढ़कर 60 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price: बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को मिली बड़ी राहत, एलपीजी सिलेंडर के दाम में हुई इतनी कटौती

क्यों बढ़ाई गई कीमत

गुजरात में दूध के दाम बढ़ने के पीछे कहा जा रहा है कि दूध के उत्पादन में आने वाली लागत में वृद्धि हुई है। साथ ही चारा और परिवहन की कीमतें भी बढ़ी है। इसी वजह से दूध के दाम में इजाफा किया गया है। बताया जा रहा कि बीते कुछ महीनों के दौरान जानवरों के चारा में लगभग 14 फीसदी तक की वृद्धि देखी गई है। आपको बता दें कि दूध की बढ़ी हुई कीमत सिर्फ गुजरात में ही लागू होगी।

इससे पहले कब बढ़ें दूध के दाम

आपको बता दें कि अमूल ने बीते साल अक्टूबर 2022 में पूरे देश में एक लीटर दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया था। इसके बाद फरवरी 2023 में गुजरात को छोड़कर बाकी देश के लिए 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories