शुक्रवार, मई 3, 2024
होमबिज़नेस7th Pay Commission: केंन्द्रीय कर्मचारियों को त्योहारों पर मिल सकती है बड़ी...

7th Pay Commission: केंन्द्रीय कर्मचारियों को त्योहारों पर मिल सकती है बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में हो सकता है इजाफा

Date:

Related stories

7th Pay Commission: भारत में त्योहारों का बहुत महत्व होता है। इसको लेकर कहा जाता है कि भारत त्योहारों का देश है और निश्चित समय अंतराल के साथ आने वाले ये त्योहार देश की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। इस संबंध में कई अन्य बाते भी कही जाती हैं। इस त्योहारी सीजन को लेकर देश की आम जनता के साथ सरकारें भी इसका बेसब्री से इंतेजार करती है। सरकार की कोशिश रहती है इस विशेष सत्र के साथ ही अपने कर्मचारियों को तोहफा देकर उन्हें खुश किया जाए। अब इस संबंध में खबर है कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में बढोतरी कर सकती है।

7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत सरकार अपने इस फैसले को मंजूरी दे सकती है। यदि ऐसा होता है त्योहारों के सत्र के शुरू होने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों की लॉटरी लग सकती है।

जल्द हो सकता है ऐलान

बता दें सरकार इस संबंध में सितंबर के अंत तक ऐलान कर सकती है। खबरों की माने तो सितंबर के अंत में केंन्द्रीय कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) में इजाफे की संभावना है। इसके तहत कयास लगाए जा रहे हैं कि 7वां वेतन आयोग के तहत सरकार कर्मचारियों के डीए में 3 से 4 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है। बता दें कि वर्तमान समय में डीए 42 फीसदी के आसपास है और इजाफे के बाद से ये 46 फीसदी तक पहुंच सकता है।

त्योहारों को मद्देनजर रखते हुए हो सकता है ऐलान

बता दें कि भारत में त्योहारों के महत्व को देखते हुए केन्द्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में बढोतरी कर सकती है। सावन के साथ ही इसकी शुरूआत मान ली जाती है। सावन महीने के बाद से रक्षाबंधन, नवरात्री के पावन त्योहार की शुरुआत फिर दीवाली व अन्य त्योहार आते हैं। ऐसे में सरकार अगर इस फैसले को लागू करती है तो इसका लाभ अक्टूबर महीने के साथ ही कर्मचारी अपने वेतन से उठा सकेंगे। आंकड़ो की माने तो 47 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को सरकार के इस फैसले से लाभ मिल सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories