मंगलवार, मई 7, 2024
होमबिज़नेसअब महिलाएं भी बनेगी स्मार्ट! सरकार की इस योजना से मिलेगा मुफ्त...

अब महिलाएं भी बनेगी स्मार्ट! सरकार की इस योजना से मिलेगा मुफ्त स्मार्टफोन, इस तरह करें आवेदन

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: वायु सेना पर पूर्व CM चरणजीत चन्नी के बयान से गरमाई सियासत, सफाई जारी कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अलग-अलग पार्टी से जुडे़ नेताओं के बयान को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Indira Gandhi Smartphone Yojana: राजस्थान सरकार अपने राज्य में रह रहे लोगों को सुखद जीवन प्रदान करने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है। राजस्थान सरकार ने राज्य में रह रहे लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं निकाली है। जिसका लाभ लेकर आप अपने जीवन को सुखद और अच्छा बना सकते हैं। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, राजस्थान सरकार ने एक और स्कीम निकाली है जिसमें सरकार फ्री मोबाइल फोन दे रही है। इस योजना का नाम इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना है। इस योजना के जरिए महिलाओं को फ्री मोबाइल फोन दिया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इस योजना के लाभ और आवेदन के तरीके को बताने जा रहे हैं।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में मिलेंगे ये लाभ

दरअसल राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुरू करवाया है। इस योजना के जरिए चिरंजीवी कार्ड धारक महिला और जो छात्र 9 वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही है। उन्हें सरकार की तरफ से फ्री स्माटफोन दिए जाएंगे। सरकार इस योजना से महिलाओं को डिजिटाइजेशन की तरफ बढ़ा रही हैं। इस योजना के प्रथम चरण में सरकार ने 40 लाख महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन व सिम दिए हैं। साथ ही इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत गहलोत सरकार महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन के साथ 3 साल तक हर महीने 5gb डाटा की सुविधा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा के साथ मोबाइल सिम की सुविधा भी दे रही है।

इस तरह करें आवेदन

  • ऐसे में अगर आपको भी स्मार्टफोन योजना में आवेदन करना है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल पर जन आधार ई वॉलेट इंस्टॉल करना होगा।
  • इसके बाद आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पोर्टल पर ई केवाईसी करनी होगी।
  • इसके बाद आप पैन कार्ड की डिटेल्स को पोर्टल पर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके सामने तीन फॉर्म आ जाएंगे आपको उन्हें डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकलवा लेना है और मोबाइल कंपनी के पास ले जाएं।
  • इसके बाद मोबाइल कंपनी में जाकर आपको डाटा और सिम के प्लान का चयन करना होगा।
  • साथ ही मोबाइल कंपनी के काउंटर पर मोबाइल फोन का चयन करना होगा। इसके बाद आप भरे हुए फॉर्म को मोबाइल कंपनी द्वारा स्कैन कर इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पोर्टल पर दर्ज करें।
  • जैसे ही ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी लाभार्थी के ई वॉलेट में 6800 ट्रांसफर हो जाएंगे। ऐसे में आप इन पैसों से आप फिर मोबाइल फोन को खरीद सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories