सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यLand For Job Scam Case: Lalu Yadav की बढ़ी मुश्किलें, अब तेजस्वी...

Land For Job Scam Case: Lalu Yadav की बढ़ी मुश्किलें, अब तेजस्वी के पास पहुंची CBI

Date:

Related stories

Nitish Kumar के शपथ ग्रहण के बीच Tejashwi Yadav की प्रतिक्रिया, JDU को लेकर किया बड़ा दावा

Nitish Kumar: कहते हैं सियासत संभावनाओं का खेल हैं और यहां कब, क्या हो जाएगा किसी को अंदाजा नहीं। कुछ ऐसा ही हो रहा है बिहार की सियासत के साथ। नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज लंबे समय से चली आ रही सियासी अटकलों पर विराम लगाते हुए BJP के समर्थन से फिर बार बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ले ली है।

Land for Job मामले में लालू परिवार को बड़ी राहत, इन वजहों से अब कोर्ट में नहीं होगी पेशी

Land for Job Scam: लैंड फॉर जॉब्स मामले में आज सुनवाई के दौरान दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने लालू परिवार को बड़ी राहत दी है। इसके तहत अब लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव समेत अन्य आरोपियों को पेशी के लिए कोर्ट नहीं जाना होगा।

Land For Job Scam Case: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav )  और पूर्व सीएम राबड़ी देवी( Rabri Devi ) के साथ ही ‘जमीन के बदले नौकरी घोटाले’ में उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दोंनों पूर्व मुख्यंत्रियों से लंबी पूछताछ के बाद अब उनके छोटे बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ( Tejashwi Yadav)को भी सीबीआई ने आज 11 मार्च 2023 को दिल्ली हेडक्वार्टर में पूछताछ के लिए एक और समन भेजा है। लेकिन पत्नी के गर्भवती होने का हवाला देकर स्वास्थ्य कारणों से आज भी पेश नहीं हुए। कल हुई ईडी की छापेमारी के बाद सीबीआई ने शिकंजा कस दिया है।

15 मार्च को होगी सभी आरोपियों की पेशी

ज्ञात हो 15 मार्च को Land For Job Scam Case में लालू-राबड़ी और उनकी बेटी मीसा भारती सहित 14 आरोपियों को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होना है। जिसके तहत सीबीआई ने ‘जमीन के बदले नौकरी घोटाले’ में इन सभी आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम तथा आपराधिक साजिश रचने जैसे प्रावधानों के तहत राउज एवेन्यू कोर्ट में चार्जशीट कर चुकी है। इसी क्रम में अधिकांश आरोपी पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों के ही हैं। जिनके नाम पर पटना से लेकर कई महत्वपूर्ण जमीनी संपत्तियों की करीब 1 लाख वर्गफीट से भी अधिक की बेशकीमती प्ल़ॉट तथा जमीनें हैं। इसी केस में अब डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को दिल्ली पूछताछ के लिए दूसरी बार समन किया गया है। इससे पहले भी पिछले महीने 4 फरवरी 2023 को पेश होने के लिए समन किया गया था। लेकिन विधानसत्र का हवाला देकर तेजस्वी दिल्ली नहीं आए थे और आज भी पत्नी के गर्भवती होने का हवाला देकर स्वास्थ्य कारणों से पेश नहीं हुए।

ये भी पढ़ें: Jinping के नजदीकी Li Keqiang चीन के बने नए प्रधानमंत्री, जानें कौन हैं ?

पटना से लेकर मुंबई, दिल्ली तक पड़े छापे

‘जमीन के बदले नौकरी घोटाले’ की ताजा छानबीन में ईडी की कई टीमों ने भी शुक्रवार 10 मार्च को पटना से लेकर दिल्ली एनसीआर तथा मुंबई के करीब 20 ठिकानों पर एक साथ नए सिरे से छापेमारी की। दिल्ली की कई अलग-अलग जगहों पर लालू परिवार के सदस्यों तथा करीबियों के छापेमारी की गई। जिसमें न्यू फ्रेंडस कॉलोनी स्थित तेजस्वी के घर पर ईडी ने छापेमारी कर कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों को बरामद किया। जिसके तत्काल बाद ही तेजस्वी को समन किया गया है। इस दौरान जांच एजेंसी को करीब 1.5 किग्रा सोने के जेवरात, 540 ग्राम सोना, 53 लाख नकद के साथ-साथ 1900 अमेरिकी डॉलर बरामद किए गए। इस छापेमारी पर राजद ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।

जद यू के अध्यक्ष का केंद्र पर निशाना

जमीन के बदले नौकरी घोटाले में जद यू की तरफ से भी कड़ी प्रतिक्रिया आई है। हांलांकि सीएम नितीश ने तो अब तक इस मामले में चुप्पी साध रखी है किन्तु पार्टी अध्यक्ष ललन सिंह ने एक ट्वीट कर निशाना साधते हुए कहा कि “नौकरी के बदले जमीन मामले में सीबीआई दो बार जांच कर साक्ष्य नहीं जुटा पाई। लेकिन 9 अगस्त 2022 के बाद से अचानक दिव्यशक्ति से उसको साक्ष्य मिल गया और माननीय लालू प्रसाद जी एवं उनके परिजनों के यहां भारी छापेमारी हुई, खोदा पहाड़ निकली चुहिया।
अरे भाई..! साक्ष्य नहीं भी मिलता तो पालतू तोते कुछ भी कर सकते हैं। गाय का सींग भैंस में और भैंस का सींग गाय में जोड़ रहे हैं। अखबार कहता है कि ‘एके इंफोसिस्टम के कारण छापा डाला गया है’… जिसका नौकरी से कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन खैर पालतू तोते अपने मालिक का निर्देश पाकर कुछ भी कर सकते हैं, अघोषित आपातकाल जो है। गर्भवती महिला और छोटे-छोटे बच्चों के साथ इस तरह का निर्मम आचरण देश में पहली बार हुआ है, देश इसको याद रखेगा। दमन चाहे जितना कर लें, 2024 में देश भाजपा मुक्त होगा।”

ये भी पढ़ें: Rajasthan Politics: सचिन पायलट ने एक बार फिर गहलोत सरकार को घेरा, दी ये हिदायत

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories