शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: लखनऊ में बढ़ रहा डेंगू का खतरा, पाएं गए 4...

Lucknow News: लखनऊ में बढ़ रहा डेंगू का खतरा, पाएं गए 4 मरीज, 5 घरों को भेजा नोटिस, इस तरह करें अपना बचाव

Date:

Related stories

Lucknow News: बरसात का मौसम आते ही डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको बता दें कि, पिछले कुछ समय से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ रही है। बीते शुक्रवार को लखनऊ में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है। जिसमें 2 महिलाएं व दो पुरुष शामिल है। डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखकर प्रशासन ने चेतावनी जारी की है।

इन जगहों में पाएं गए डेंगू के मरीज

ऐसा बताया जा रहा है कि, लखनऊ के कई पॉश इलाकों में भी डेंगू के मरीज पाए गए हैं। ऐसे में मेडिकल टीम के निरीक्षण में पाया गया कि कई जगह पर डेंगू के मच्छर पनप रहे हैं जिसके चलते विभागीय टीम ने कार्रवाई करते हुए 5 लोगों को नोटिस जारी किया है। सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी बताते हैं कि, इंदिरा नगर में दो डेंगू मरीज मिले हैं। इनमें से एक महीला और एक पुरुष है। वही आलमबाग चंदर नगर में एक महिला और अलीगंज में एक पुरुष में डेंगू की पुष्टि की गई है। उन्होंने बताया कि, इन सभी को बुखार था लेकिन जब उनकी जांच कराई गई तो उनमें डेंगू की पुष्टि हुई। ऐसे में हालात को देखते हुए मरीजों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

डेंगू के लक्षण

इसी कड़ी में अगर डेंगू के लक्षणों की बात करें तो, डेंगू से संक्रमित व्यक्ति को सिर दर्द, मांस पेशियों में दर्द, हड्डियों व जोड़ों में दर्द, उल्टी, जी मचलाना, आंखों में दर्द होना, त्वचा पर लाल चकत्ते होना, लगातार उल्टी होना, मसूड़े या नाक से रक्त निकालना, सांस लेने में कठिनाई, थकान महसूस करना। ये सारी चीजें डेंगू के लक्षणों की है। ऐसे में अगर किसी भी व्यक्ति को ये लक्षण दिखाई दे तो है तुरंत अपनी जांच कराएं।

इस तरह करें बचाव

डेंगू के रिस्क को कम करने के लिए आप अपने आसपास साफ-सफाई बनाए रखें। इसी के साथ आप ये सुनिश्चित करें कि आसपास पानी इकट्ठा ना होने। कूलर का पानी बदलते रहे। वहीं खुले पानी को ढक कर रखें ताकि उस में डेंगू के मच्छर पनप ना सके। शाम के समय खिड़की दरवाजे को बंद रखे। वही फुल बाजू के कपड़े पहनें ताकि आपकी स्किन ढकी रहें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories