शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंMP Government Scheme: बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थी यात्रा करवाएगी शिवराज...

MP Government Scheme: बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थी यात्रा करवाएगी शिवराज सरकार, जानें क्या है प्लान

Date:

Related stories

MP News: मध्य प्रदेश के लिए PM की बड़ी सौगात, हजारों करोड़ के प्रोजेक्ट के साथ ग्वालियर संभाग को साधने की तैयारी

MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं जहां ग्वालियर और चंबल संभाग में पीएम ने 19000 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया है। इसके तहत राज्य में पीएम द्वारा 2 लाख से अधिक पीएम आवासों का गृह प्रवेशम् भी किया गया।

MPPSC Exam 2019: हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ SC में याचिका स्वीकार, 28 अप्रैल को होगी सुनवाई

MPPSC परीक्षा 2019 का मामला अब हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है। आरक्षित वर्ग के मरिटोरियस अभ्यर्थियों के लिए विशेष परीक्षा कराने के हाईकोर्ट के फैसले का लगातार विरोध किया जा रहा था। जिसको सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

Ladli Behna Yojana 2023 के लिए ऐसे करें आवेदन, सरकार हर महीने देगी 1000 रुपए

Ladli Behna Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए 5 मार्च से आवेदन किया जा सकता है। यहां जानिए योजना से जुड़ी प्रमुख बातें।

MP के युवा उद्यमी बनेंगे प्रदेश के लिए उपयोगी, बोले CM Shivraj

MP News: एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने...

MP Government Scheme: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान चुनावी साल में लगातार एक के बाद एक योजनाए लोगों के लिए शुरू कर रहे हैं। सीएम के द्वारा जहां कुछ समय पहले महिलाओं के लिए लाड़ली बहन योजना की शुरुआत की गई। वहीं अब सीएम ने राज्य के लोगों को एक और बड़ी सौगात प्रदान की है। बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के बुजुर्ग लोगों को शिवराज सरकार तीर्थ यात्रा करवाने जा रही है। ये तीर्थ यात्रा बस और ट्रेन से नहीं बल्कि बुजुर्ग माता – पिता को यह यात्रा हवाई जहाज से करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के द्वारा इस यात्रा की विस्तृत जानकारी दी गई है आइए जानते हैं कि बुजुर्ग कैसे और कब से इस यात्रा का लाभ उठा सकते हैं।

हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा

सीएम शिवराज मध्य प्रदेश के युवाओं, बहनों, के बाद अब बुजुर्ग लोगों को सौगात देने जा रहे हैं। यह सौगात उन्हें विभिन्न तीर्थ स्थानों पर दर्शन करवाकर दी जाएगी। गुरुवार धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग की तरफ से एक एक आदेश भी जारी कर दिया गया है। इस आदेश में बताया गया है कि इस योजना के प्रथम चरण के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। ऐसे बुजुर्ग जो 65 साल या उससे अधिक उम्र के हैं वह इस यात्रा का लाभ ले सकते हैं। अभी इस यात्रा का पंजीकरण 25 जिलों के लोगों के लिए शुरू किया गया है।

इसके साथ – साथ ऐसे बुजुर्ग इस यात्रा का लाभ ले सकते हैं जो आयकर दाता नहीं है। पहली चरण की यह यात्रा 21 मई से शुरू होगी जो 19 जुलाई तक चलेगी। बुजुर्ग लोगों को हवाई जहाज के माध्यम से ये यात्रा करवाई जाएगी। सरकार की तरफ से इसकी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी गई है।

इसे भी पढ़ेंःHemkund Sahib Yatra 2023: 20 मई से शुरू होगी पवित्र हेमकुंड साहिब धाम की यात्रा, जानें क्या है तैयारी?

कैसे किया जाएगा यात्रियों का चुनाव

सीएम शिवराज सरकार की तरफ से इस यात्रा की जिम्मेदारी जिले के कलेक्टर को सौंपी गई है। कलेक्टर एक परिवार से केवल एक सदस्य का ही चुनाव करेंगे। अगर किसी घर में पति – पत्नी है तो केवल एक लोग को ही इसका लाभ मिलेगा। कलेक्टर के द्वारा चयन प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद इसकी एक सूची आईआरसीटीसी को दी जाएगी। इस तीर्थ यात्रा में शामिल बुजुर्ग लोगों को सरकार की तरफ से ही खाने , पीने, रहने की सुविधा दी जाएगी। लेकिन यह सभी चीजें एयरपोर्ट के बाहर ही उपलब्ध होंगी।

यहां करवाएं पंजीकरण

इस यात्रा का लाभ लेने वाले मध्य प्रदेश के बुजुर्ग लोग अपने जनपद कार्यालय, नगर निकाय के कार्यालय, तहसील या फिर जिले के कलेक्टर के द्वारा बनाई गई जगह पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। अगर जिले में यात्रियों की संख्या में वृद्धि हो रही है तो इसका पंजीकरण ऑनलाइन तरीके से किया जाएगा। पंजीकरण के बाद यात्रा से 15 दिन पहले उनके सभी चीजों का टिकट बुक करके मिल जाएगा। यात्री 15 किलो तक का बैग साथ ही सात किलो का हैंडी बैग अपने साथ ले जा सकते हैं। अगर इससे ज्यादा वजन का सामान हुआ तो यात्रियों को इसका पैसा खुद से भरना पड़ेगा। एक फ्लाइट में 33 सीटें निर्धारित की गई है जिसमें से 32 यात्रियों के लिए होंगी वहीं 1 सीट पर जिले से जुड़ा कोई अधिकारी बैठ सकता है।

इन जिले के लोगों को मिलेगी पहली चरण की यात्रा का सौगात

सरकार के द्वारा बताया गया है कि बुरहानपुर और खरगोन, खंडवा, बड़वानी,सागर, उज्जैन, भोपाल,, आलीराजपुर, विदिशा,, बैतूल, हरदा, रतलाम, शाजापुर, नीमच, सागर,, रायसेन, , नर्मदापुरम, इंदौर, झाबुआ,दमोह, धार,आगर मालवादेवास, राजगढ़ सीहोर, मंदसौर के लोग पहले चरण की यात्रा का लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंःAmit Shah in Assam: गृह मंत्री का राहुल पर निशाना, बोले- ‘पीएम के बारे में जितना भला-बुरा बोलेंगे BJP उतना ही आगे बढ़ेगी’

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories