मंगलवार, मई 28, 2024
होमदेश & राज्यमध्य प्रदेशMP News: IIT Indore के छात्र ने बनाई टेक्निकल डिवाइस, गैस का...

MP News: IIT Indore के छात्र ने बनाई टेक्निकल डिवाइस, गैस का रिसाव होने पर ऐसे करेगी अलर्ट

Date:

Related stories

MP News: शिक्षा विभाग की इस खास योजना से बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को मिलेगा मौका, जानें कैसे करें अप्लाई

MP News: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को एक मौका दिया जा रहा है। दरअसल MP के शिक्षा विभाग की ओर से 'रुक जाना नहीं' योजना का संचालन किया जाता है जिसके तहत फेल हुए छात्र दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते हैं।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में गर्मी का कहर! पारा चढ़ने के साथ ‘लू’ बढ़ा रही परेशानी; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। MP के ज्यादातर इलाको में तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है और लू के कारण लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

MP News: नर्सिंग कॉलेज स्कैम में CBI की बड़ी कार्रवाई, आरोपी कर्मचारी को किया बर्खास्त; जानें पूरा प्रकरण

MP News: मध्य प्रदेश के चर्चित नर्सिंग कॉलेज स्कैम मामले में दिल्ली की केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) टीम ने आरोपी इंस्पेक्टर राहुल राज को बर्खास्त कर उनकी सेवाएं समाप्त कर दी हैं। इसकी जानकारी एजेंसी के हवाले से सामने आई है।

MP News: भोपाल से जेद्दा के लिए रवाना हुआ यात्रियों का जत्था, जानें क्या है हज कमेटी की तैयारी?

MP News: भारत के विभिन्न हिस्सों से इन दिनों हज यात्रा के लिए उड़ाने संचालित की जा रही हैं। इसी क्रम में आज मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट से भी हज यात्रियों का एक जत्था सउदी अरब के जेद्दा शहर के लिए रवाना हुआ।

MP News: मध्य प्रदेश की हाइटेक सिटी कही जाने वाली इंदौर को लेकर खूब खबरें बनती हैं। कभी इस शहर के स्वच्छता की चर्चा होती है तो कभी शहर के अलग-अलग शैक्षणिक संस्थानों की। इंदौर की एक और प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान आज चर्चाओं में है। दरअसल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इंदौर (IIT Indore) के छात्र चंद्रभान पटेल (Chandrabhan Patel) ने एक खास डिवाइस का निर्माण किया है।

मध्य प्रदेश (MP News) में स्थित IIT इंदौर के छात्र द्वारा निर्मित किए गए डिवाइस को लेकर खबर है कि ये किसी भी तरह की जहरीली गैस का रिसाव होने पर लोगों को अलर्ट कर देगा। इससे बड़ी जनहानि की घटना से बचा जा सकेगा। इस डिवाइस को मोबाइल एप क्वांटेक एल 2 (Quan Tech L2) से जोड़ा जा सकता है जिसके बाद किसी भी तरह के गैस लीक होने पर एप तुरंत एलर्ट जारी करेगा और डिवाइस में लगा अलार्म बजने लगेगा। दावा किया जा रहा है कि इस डिवाइस की मदद से भविष्य में गैस लीक के कारण होने वाले बड़े हादसे को टाला जा सकता है।

MP News: IIT छात्र का अविष्कार

मध्य प्रदेश (MP News) के आईआईटी इंदौर (IIT Indore) में पढ़ने वाले छात्र चंद्रभान पटेल ने एक टेक्निकल डिवाइस का निर्माण किया है। जानकारी के अनुसार ये डिवाइस उद्योगों, सीवरेज और कोयला खदानों से जहरीली गैसों के रिसाव पर लोगों को अलर्ट करेगी। इसमे कार्बन डाईआक्साइड, नाईट्रोजन डाईआक्साइड, हाइड्रोजन सल्फाइड व कार्बन मोनोआक्साइड जैसी जहरीली गैस हैं। बता दें कि ये गैस जीव-जंतुओं के लिए हानिकारक होती हैं और इससे लोगों को नुकसान पहुंच सकता है।

बता दें कि चंद्रभान पटेल मध्य प्रदेश के दामोह जिले के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी टीम के साथ 2 वर्ष की कठिन परिश्रम के बाद इस डिवाइस को तैयार किया है।

गैस का रिसाव होने पर मिलेगा अलर्ट

मध्य प्रदेश (MP News) के आईआईटी इंदौर (IIT Indore) के छात्र द्वारा निर्मित किए गए इस डिवाइस का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। चंद्रभान पटेल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस डिवाइस को मोबाइल एप क्वांटेक एल 2 (Quan Tech L2) से जोड़ा गया है। बताया गया है कि अगर कहीं गैस लीक होगा तो ये डिवाइस, एप (App) के जरिए तुरंत अलर्ट जारी करेगी और अलार्म बजने लगेगा। इसके अलावा डिवाइस में सेव किए गए मोबाइल नंबर पर पहले मैसेज जाएगा और कोई रिप्लाई न मिलने पर लगातार कॉल जायेगा। दावा किया जा रहा है कि इस डिवाइस की मदद से गैस लीकेज के कारण होने वाले खतरे को टाला जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories