रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यमध्य प्रदेशMP चुनाव से पहले बेटे के साथ सिंधिया का दिखा शाही अवतार,...

MP चुनाव से पहले बेटे के साथ सिंधिया का दिखा शाही अवतार, पारंपरिक पूजा की वीडियो हुई वायरल

Date:

Related stories

MP News: शहडोल में रेत माफिया का आतंक! ASI को ट्रैक्टर तले कुचला; जानें प्रशासन का पक्ष

MP News: मध्य प्रदेश के अन्तर्गत आने वाले शहडोल जिले को लेकर आज खूब सुर्खियां बन रही हैं। दरअसल शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र से रेत माफिया का आतंक सामने आया है।

MP News: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने चुनाव से ठीक पहले ग्वालियर की शाही परंपरा निभाते हुए गोरखी देवघर में पूजा-अर्चना की है। इस पूजन के दौरान उनके साथ उनके बेटे महानआर्यमन सिंधिया भी मौजूद रहे और पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। अब सिंधिया व उनके बेटे द्वारा किए गए पूजन-अर्चन का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल है।

देश के अलग-अलग हिस्सों में रियासतों की परंपरा का अंत हो गया है। हालाकि कुछ ऐसी रियासते हैं जो आज भी अपनी परंपरा को निभाते हुए उनके नक्से कदम पर चलने का काम करती हैं। सिंधिया परिवार उनमें से एक है जो कि रियासत की परंपराओं के अनुसार आज भी रीति रिवाज व अन्य नियमों का पालन करती है।

राजसी पोशाक में नजर आए सिंधिया

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने सुपुत्र महानआर्यमन सिंधिया पारंपरिक राजसी पोशाक पहने में नजर आए। दरअसल ग्वालियर के गोरखी देवघर में पूजा-अर्चना के दौरान सिंधिया व उनके पुत्र शाही परंपरा के अनुसार पूजा करने पहुंचे। बता दें कि नवरात्रि में सिधिंया परिवार अपने रियासत की परंपरा को कायम रखते हुए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता आया है। इसी क्रम में ग्वालियर के गोरखी देवघर में पूजा का कार्यक्रम देखने को मिला है। कहा जा रहा है कि दशहरा के दिन भी इस तरह के पूजन का कार्यक्रम रखा जाता है जिसमें सिंधिया परिवार अपने शाही अंदाज में नजर आता है।

इन परंपराओं का करते हैं पालन

सिंधिया परिवार अपनी शाही परंपरा को निभाते हुए नवरात्रि में कई तरह की रीति रिवाज को निभाता है। इसी क्रम में सिंधिया परिवार रविवार की रात फूलबाग मैदान में ऐतिहासिक रामलीला का मंचन देखने भी पहुंचा था। कहा जाता है कि इस परंपरा की शुरुआत ग्वालियर राजघराने द्वारा 77 वर्ष पहले हुई थी। उसके बाद से लगातार इस परंपरा का पालन किया जा रहा है। इसके तहत सिधिंया राज परिवार अपने राजशाही पोषाक में रामलीला मंचन देखने पहुंचता है।

दशहरा के दिन ही सिंधिया राजपरिवार द्वारा शमी पूजन भी किया जाता है। इस मौके पर भी ज्योतिरादित्य सिंधिया शाही अंदाज में नजर आते हैं और इस आयोजन को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories